Religion

hanuman ji names : क्यों कहते हैं हनुमान जी को हनुमान, जानिये पीछे की कथा

hanuman ji names : बहुत समय पहले की बात है, एक समय की बात है जब हनुमान जी बचपन में थे और उनका नाम बजरंग बली था। उनके पिता केसरी ने उनको इस नाम से पुकारा करते थे। हनुमान जी बहुत ही नटखट और मासूम स्वभाव के थे।

एक दिन, हनुमान जी ने एक खेल के दौरान सूर्य देवता को अपने मुँह में ले लिया। इसके कारण सूर्य देवता की रौशनी चली गई और पूरे कोसम्बर में अंधकार छा गया। स्वर्ग के देवराज इंद्र ने इस पर बहुत क्रोध किया और अपने वज्र से हनुमान जी की ठोढ़ी पर प्रहार किया।

hanuman ji names : हनुमान जी की ठोढ़ी टूट गई, और इस घटना के बाद से ही उनका नाम हनुमान पड़ा। ठोढ़ी को संस्कृत में ‘हनु’ भी कहा जाता है, और इसी कारण से उन्हें हनुमान कहा गया।

राम भक्त बजरंगबली ने इस घटना के बाद से भक्तों के दिलों में विशेष प्रेम और श्रद्धा का स्थान बना लिया। हनुमान जी ने अपने बल, वीरता, और निष्ठा के साथ भगवान राम की सेवा की और उनके भक्तों को सदैव आशीर्वाद दिया।

इस प्रकार, हनुमान जी का नाम ( hanuman ji names ) बजरंगबली के रूप में प्रसिद्ध हुआ और उन्हें भक्त अपने प्रिय लगने वाले नाम से पुकारते हैं। हर साल हनुमान जयंती पर उनके भक्त इस अनूठे नामकरण की कथा को याद करते हैं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button