May 31, 2023
अनोखा!  बत्तख के बाद पैडिंगटन भालू को नासा ने मंगल ग्रह पर देखा!

tech news in hindi अनोखा बत्तख के बाद पैडिंगटन

पैडिंगटन भालू को नासा के मार्स रिकॉनिसेंस ऑर्बिटर द्वारा मंगल ग्रह पर देखा गया है। यहां विवरण देखें।

मंगल ग्रह पर देखा गया भालू! खैर, यह असली भालू नहीं है, लेकिन नासा के मार्स टोही ऑर्बिटर ने लाल ग्रह पर पैडिंगटन भालू जैसा दिखने वाले भालू की तस्वीर ली है। यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना ने तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, “वहां एक वी-आकार की खंडित संरचना (नाक), दो क्रेटर (आंखें) और एक गोलाकार फ्रैक्चर पैटर्न (सिर) के साथ एक पहाड़ी है। गोलाकार फ्रैक्चर पैटर्न का कारण हो सकता है। से। एक दबे हुए क्रेटर के ऊपर जमा करने के लिए। क्या नाक एक ज्वालामुखी या कीचड़ का निकास हो सकता है और एक लावा या मिट्टी का प्रवाह हो सकता है? शायद बस मुस्कराहट और इसे सहन करें। “

यह छवि नासा के मार्स रिकॉनिसेंस ऑर्बिटर द्वारा ली गई थी। गौरतलब है कि भालू से पहले मंगल ग्रह पर एक बत्तख भी देखी गई थी। यह ध्यान दिया जा सकता है कि पैडिंगटन भालू बाल साहित्य में एक लोकप्रिय काल्पनिक चरित्र है। यह चरित्र पहली बार 1958 में बच्चों की किताब ए बियर कॉलेड पैडिंगटन में दिखाई दिया। भालू की तरह, बत्तख असली नहीं है।

इस साल की शुरुआत में, नासा के क्यूरियोसिटी रोवर ने मंगल की सतह पर एक चट्टान के गठन को देखा, जो तेज गति वाली हवाओं द्वारा मिट्टी के क्षरण से बना था। अब बतख के आकार की इस अजीबोगरीब चट्टान ने लोगों को हैरान कर दिया है। क्यूरियोसिटी रोवर ने माउंट शार्प के आसपास के क्षेत्र में SOL 3628 पर यह तस्वीर खींची।

विशेष रूप से, रोवर 2011 में लॉन्च होने के बाद से मंगल ग्रह का पता लगाने के मिशन पर है और उसने न केवल बंजर ग्रह की आश्चर्यजनक छवियों को कैप्चर किया है, बल्कि संभावित संकेत भी खोजे हैं कि ग्रह बसे हुए हो सकते हैं।जीवन मौजूद है।

नासा के अनुसार, क्यूरियोसिटी रोवर अपने मास्ट कैमरा, या संक्षेप में मास्टकैम के साथ तस्वीरें लेता है, जो लाल ग्रह के रेतीले इलाके की रंगीन तस्वीरें और वीडियो फुटेज लेता है। रोवर के चारों ओर परिदृश्य का एक चित्रमाला बनाने के लिए छवियों को एक साथ सिला जाता है।

नासा का कहना है, “दो मास्टकैम कैमरा सिस्टम में से एक में मध्यम-रिज़ॉल्यूशन लेंस है, जो मार्स एक्सप्लोरेशन रोवर्स पर पैनकैम के समान है। अन्य कैमरा सिस्टम में रोवर से दूर परिदृश्य का अध्ययन करने के लिए एक उच्च-रिज़ॉल्यूशन लेंस है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *