business news in hindi

Business news in hindi : एयर इंडिया ने स्टॉक विकल्प योजना के तहत कर्मचारियों को 97.9 करोड़ शेयरों की पेशकश की है।

एयर इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि इस योजना से करीब 8,000 कर्मचारियों को फायदा होगा।

मुंबई/नई दिल्ली:

स्टॉक विकल्प योजना के तहत एयर इंडिया ने अपने स्थायी कर्मचारियों को कंपनी के करीब 98 करोड़ शेयरों की पेशकश की है।

एक दस्तावेज के मुताबिक, कर्मचारी शेयर लाभ (ईएसबी) योजना 2022 के तहत एयर इंडिया एक्सप्रेस के स्थायी कर्मचारियों को भी शेयरों की पेशकश की जा रही है।

टाटा समूह ने 27 जनवरी 2022 को सरकार से एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस का नियंत्रण ले लिया।

एयरलाइन के एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि इस योजना से करीब 8,000 कर्मचारियों को फायदा होगा।

“विनिवेश प्रक्रिया के हिस्से के रूप में हस्ताक्षरित शेयर खरीद समझौते के अनुसार, एयर इंडिया ने पात्र कर्मचारियों के लिए एक कर्मचारी शेयर लाभ योजना शुरू की है जो निजीकरण की तारीख पर एयरलाइन के साथ सेवा में थे।

एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, “हम संबंधित कर्मचारियों के साथ मिलकर काम करेंगे ताकि उन्हें दीर्घकालिक लाभों को समझने और प्राप्त करने में मदद मिल सके।”

दस्तावेज़ के अनुसार, जो लोग स्थायी रूप से दो वाहक – एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस – द्वारा अधिग्रहण के समय नियोजित थे, वे उस योजना में भाग लेने के पात्र होंगे, जहाँ शेयरों की पेशकश 27 पैसे प्रति शेयर की कीमत पर की जाती है। स्टाफ भेजा गया है।

एक सूत्र ने कहा कि कीमत अधिग्रहण के समय 87-90 पैसे प्रति शेयर के बुक वैल्यू से कम है।

ESB योजना के प्रबंधन के लिए एक कर्मचारी ट्रस्ट की स्थापना की गई है।

“कंपनी ने ट्रस्ट को टेलीस द्वारा खरीदे गए कंपनी के तीन प्रतिशत से अधिक शेयरों पर ईएसबी लाभ की पेशकश करने के लिए अधिकृत किया है, यानी समय-समय पर 97,99,56,600 पात्र कर्मचारी, एक या एक से अधिक किश्तों में। टेलीस द्वारा कोई वित्तीय विचार प्राप्त नहीं किया गया था। ट्रस्ट के माध्यम से।

दस्तावेज़ में कहा गया है, “ट्रस्ट सभी लागू करों और शुल्कों के साथ कुल व्यायाम मूल्य के भुगतान पर पात्र कर्मचारियों को ईएसबी का लाभ प्रदान करने के लिए ईएसबी के शेयरों को धारण करेगा।”

टाटा संस की सहायक कंपनी टैलेस ने एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयर इंडिया एसएटीएस एयरपोर्ट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड में सरकार की 50 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया।

दस्तावेज़ के अनुसार “..27 जनवरी, 2022 को या उसके बाद सेवानिवृत्त होने वाले किसी भी पात्र कर्मचारी को एक योग्य कर्मचारी माना जाएगा और इस योजना की शर्तों के अनुसार और उसके अधीन लाभ का हकदार होगा।”

एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक सूत्र ने कहा कि एयरलाइन में लगभग 1,600 कर्मचारी हैं, जिनमें से अधिकांश अनुबंध पर हैं। सूत्रों ने कहा कि इसमें लगभग 300 पायलट स्थायी रोल पर हैं।

(हेडलाइन के अलावा, यह कहानी NDTV के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडीकेट फीड से प्रकाशित हुई है।)

दिन का विशेष रुप से प्रदर्शित वीडियो

#BudgetBasics: प्रमुख शर्तें जो आपको जाननी चाहिए

Compiled: jantapost.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button