business news in hindi

Business news in hindi : बजट पूर्व हलवा समारोह कल आयोजित किया जाएगा।

केंद्रीय बजट 2023-24 1 फरवरी को पेश किया जाना है।

नई दिल्ली:

बजट दस्तावेजों के संकलन की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की उपस्थिति में एक पारंपरिक ‘हलवा समारोह’ आयोजित किया जाएगा।

“केंद्रीय बजट 2023-24 के लिए बजट तैयार करने की प्रक्रिया के अंतिम चरण को चिह्नित करते हुए हलवा समारोह कल केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री सुश्री @nsitharaman की उपस्थिति में नॉर्थ ब्लॉक के अंदर बजट प्रेस में आयोजित किया जाएगा।” वित्त मंत्रालय ने ट्वीट्स की एक श्रृंखला में कहा।

इस बार हलवा सेरेमनी गणतंत्र दिवस के मौके पर है.

उन्होंने कहा कि पिछले दो केंद्रीय बजटों की तरह 2023-24 का केंद्रीय बजट भी कागज रहित पेश किया जाएगा।

इससे पहले इस समारोह से बजट छपाई की कवायद शुरू हुई थी। हालांकि, बजट 2021-22 को पहली बार पेपरलेस फॉर्मेट में पेश किया गया। 26 नवंबर 1947 को स्वतंत्र भारत के पहले बजट के बाद से यह पहली बार था कि दस्तावेज़ को भौतिक रूप से मुद्रित नहीं किया गया था।

केंद्रीय बजट 2023-24 1 फरवरी 2023 को पेश किया जाना है।

इसमें कहा गया है कि 1 फरवरी, 2023 को संसद में वित्त मंत्री के बजट भाषण के पूरा होने के बाद बजट दस्तावेज ‘यूनियन बजट मोबाइल ऐप’ पर Android और Apple OS दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होंगे।

मोबाइल ऐप 14 केंद्रीय बजट दस्तावेजों तक पूर्ण पहुंच की सुविधा प्रदान करेगा, जिसमें संविधान के अनुसार वार्षिक वित्तीय विवरण (आमतौर पर बजट कहा जाता है), अनुदान की मांग (डीजी), वित्त विधेयक आदि शामिल हैं।

“केंद्रीय वित्त मंत्री के साथ, हलवा समारोह में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री, वित्त मंत्रालय के सचिव @FinMinIndia के अलावा वरिष्ठ अधिकारी और केंद्रीय बजट प्रेस के सदस्य शामिल होंगे।” एक अन्य ट्वीट में कहा गया है।

(हेडलाइन के अलावा, यह कहानी NDTV के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडीकेट फीड से प्रकाशित हुई है।)

दिन का विशेष रुप से प्रदर्शित वीडियो

#BudgetBasics: प्रमुख शर्तें जो आपको जाननी चाहिए


Compiled: jantapost.in

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button