cg news live

cg news : मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम में बाजरे को शामिल किया जाए – भूपेश बघेल>> Chhattisgarh News

रायपुर। मुख्यमंत्री (cm baghel news in hindi)भूपेश बघेल ने कहा है कि बाजरा को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों में बच्चों के मध्याह्न भोजन कार्यक्रम में बाजरा को शामिल किया जाए. इससे जहां देश भर के बच्चों को पौष्टिक आहार मिलेगा वहीं बाजरा पैदा करने वाले किसानों के लिए बाजरा उत्पादों के लिए बाजार की समस्या नहीं होगी और किसानों को भी लाभ होगा। मुख्यमंत्री (cm baghel news in hindi)श्री बघेल ने आज राजधानी रायपुर Raipur Newsके सुभाष स्टेडियम में आयोजित तीन दिवसीय ‘छ.ग. मिलेट कार्निवाल’ का शुभारंभ करते हुए यह विचार व्यक्त किए. इस अवसर पर मुख्यमंत्री (cm baghel news in hindi)ने कहा कि बाजरा के उत्पादन को बढ़ावा देने और इससे मिलने वाले पोषक तत्वों के बारे में जन जागरूकता पैदा करने के लिए वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित किया गया है. chhattisgarh (cg news today) मोटे अनाज के उत्पादन, प्रसंस्करण और विपणन के मामले में पहले से ही आगे है और धीरे-धीरे मोटे अनाज के केंद्र के रूप में उभर रहा है। आज जब दुनिया भर में बाजरे की फसल का रकबा कम हो रहा है तो हमारे राज्य में इसका रकबा बढ़ रहा है। राज्य सरकार द्वारा बाजरा उत्पादक कृषकों को दिये गये प्रोत्साहन से राज्य में बाजरा फसलों का रकबा लगभग तीन गुना बढ़ गया है, पहले बाजरा की खेती 70 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में होती थी, अब यह रकबा बढ़कर 1 लाख 65 हजार हेक्टेयर हो गया है.
मुख्यमंत्री (cm baghel news in hindi)भूपेश बघेल ने कहा कि chhattisgarh (cg news today) में मोटे अनाज के अंतर्गत मुख्य रूप से कोदो, कुटकी और रागी की खेती की जाती है. उन्होंने कहा कि कोदो, कुटकी और रागी का समर्थन मूल्य घोषित करने और समर्थन मूल्य पर खरीदारी करने वाला chhattisgarh (cg news today) देश का पहला राज्य है। राज्य सरकार द्वारा कोदो और कुटकी का समर्थन मूल्य 3000 रुपये घोषित किया गया और राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत बाजरा उत्पादन करने वाले किसानों को 9000 रुपये प्रति एकड़ इनपुट सब्सिडी देने के परिणामस्वरूप बाजरा का उत्पादन बढ़ा chhattisgarh (cg news today)। हमारे किसानों का उत्साह बढ़ा और पहले साल में ही 55 हजार क्विंटल बाजरा की खरीद हो गई। बाजरे की मांग बढ़ने से खुले बाजार में इसकी खपत हो रही है, जिससे इस वर्ष समर्थन मूल्य पर 35 हजार क्विंटल ही खरीदी हो सकी है. कोदो, कुटकी और रागी का बाजार भाव भी बढ़ा है, पहले बाजरे का बाजार भाव 12 से 15 रुपये प्रति किलो हुआ करता था, आज बढ़कर 25 से 28 रुपये हो गया है। मुख्यमंत्री (cm baghel news in hindi)ने कहा कि chhattisgarh (cg news today) इस मामले में आगे निकल गया है। बाजरा प्रसंस्करण की बात भी। chhattisgarh (cg news today) के कांकेर जिले के नथिया नवागांव में देश का सबसे बड़ा बाजरा प्रसंस्करण संयंत्र स्थापित किया गया है, जिसमें 22 प्रकार के उत्पाद तैयार किए जा रहे हैं। महिला स्वयं सहायता समूहों और वनधन समितियों के माध्यम से बाजरे के उत्पादन, संग्रह और प्रसंस्करण से हजारों महिलाओं को रोजगार मिला है। बाजरे की खेती के प्रति किसानों का आकर्षण तो बढ़ा ही, उनकी आमदनी भी बढ़ी।
मुख्यमंत्री (cm baghel news in hindi)ने कहा कि आज बाजरा अपने पौष्टिक गुणों के कारण देश-विदेश में मांग में है। मुख्यमंत्री (cm baghel news in hindi)ने कहा कि chhattisgarh (cg news today) में कोदो, कुटकी और रागी हमेशा बोए जाते रहे हैं। यह फसल ग्रामीण क्षेत्रों में उन भूमियों पर लगाई जाती थी जहाँ सिंचाई नगण्य थी। पहले chhattisgarh (cg news today) के बड़े किसान भी कोदो का भंडारण करते थे, क्योंकि सूखे के समय पेट भरने के काम आता था। कोदो के बीज 12 साल तक सुरक्षित रहते हैं। इसकी फसल में कोई रोग नहीं लगता इस कारण इसमें किसी भी तरह के कीटनाशक का प्रयोग नहीं किया जाता है. आज फसलों में इस्तेमाल होने वाले कीटनाशक जीवनशैली के साथ बीपी, शुगर, कैंसर जैसी बीमारियों का भी कारण हैं। मुख्यमंत्री (cm baghel news in hindi)ने यह भी बताया कि कोदो में पानी जाने के बाद इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, इससे फूड प्वाइजनिंग का खतरा रहता है. मुख्यमंत्री (cm baghel news in hindi)ने कहा कि बाजरा, खासकर कोदो मेहनतकश लोगों का भोजन माना जाता था, कोदो खनिज और पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें चीनी सबसे कम होती है. आज कोदो अमीरों का भोजन बन गया है। क्योंकि इस वर्ग के लोगों में मधुमेह सबसे ज्यादा है। मुख्यमंत्री (cm baghel news in hindi)ने लघु वनोपज कोदो, कुटकी और रागी के उपार्जन और प्रसंस्करण में वन विभाग द्वारा किये गये कार्यों की सराहना की. मुख्यमंत्री (cm baghel news in hindi)ने कहा कि बाजरा के गुणों को देखते हुए इसे खाने की थाली में शामिल करना चाहिए। वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि राजधानी रायपुर Raipur Newsमें बाजरा के गुणों को देखते हुए सेहत के मोती, कोदो-कुटकी-रागी के नारे के साथ chhattisgarh (cg news today) बाजरा कार्निवाल का आयोजन किया जा रहा है. इस कार्निवाल के जरिए हम बाजरा के फायदों के बारे में जानेंगे। कोदो, कुटकी और रागी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री (cm baghel news in hindi)श्री भूपेश बघेल की पहल पर 10 जनवरी, 2022 को chhattisgarh (cg news today) मिलेट मिशन की शुरुआत की गई थी. राज्य सरकार द्वारा बाजरा को बढ़ावा देने का अभियान chhattisgarh (cg news today) में सफल रहा, जिससे बाजार में बाजरे की मांग बढ़ी है. यह प्रशंसनीय है।

Compiled: jantapost.in
bhupesh baghel news in hindi , cg news today in hindi, Chhattisgarh News,
chhattisgarh (cg news today) समाचार, CG News in Hindi, रायपुर Raipur Newsन्यूज़, Raipur News in Hindi,
रायपुर Raipur Newsसमाचार, cg Breaking news, Chhattisgarh Latest Hindi News,
Breaking News, Hindi News, chhattisgarh (cg news today) हिन्दी समाचार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button