Chhattisgarh

cg news : सी-मार्ट में छत्तीसगढ़ी लोकल उत्पादों से मिल रहा आर्थिक संबल

सी मार्ट से हो रहा महिलाओं काे आर्थिक लाभ

cg news – राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजना सी-मार्ट

c mart yojana) द्वारा समूह की महिलायें सफ ल व्यावसायी के रुप में स्थापित हो रही हैं। सी मार्ट योजना कब शुरू की गई ? आपको बता दें कि सीएम भूपेश बघेल (cm bhupesh baghel ) ने 9 नवंबर 2021 को उद्योगों के तीव्र विकास के लिए गांवों में तैयार उत्पादों को शहरों के बाजार से जोडऩे की नई पहल करते हुए शहरों में आधुनिक शोरूम की तरह सी-मार्ट स्थापित करने के निर्देश उद्योग विभाग को दिए थे।
सी मार्ट छत्तीसगढ़ के लोकल लेवल यानी स्थानीय उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा देता है । सरकारी संरक्षण प्राप्त होने के कारण इसकी अलग-अलग शाखाएं सरकार की देख-रेख में पूर्ण पारदर्शिता के साथ चलाई जा रही है। छत्तीसगढ़ की जनता को सी मार्ट का लाभ अधिक से अधिक मिल सके इसीलिये सी-मार्ट का विस्तार किया जा रहा है। इस लेख में हम जानेेंगे कि कैसे सी मार्ट ने महिलाओं का जीवन आर्थिक रूप से खुशहाल बनाया है ।

Read – Chhattisgarh city : छत्तीसगढ़ के 10 सबसे बड़े शहर

chhattisgarh news – छत्तीसढ़ सरकार यानी भूपेश बघेल की सरकार ने सी-मार्ट योजना का विस्तार करने में पहल की है। वास्तविकता यह है कि सी-मार्ट में लोकल उत्पादकों को बढ़ावा दिया जा रहा है जिससे प्रदेश की स्थानीय सी-मार्ट में कार्यरत महिलाओं को आर्थिक संबल प्रदान हो रहा है। यही नही एक प्रकार से लोकल उत्पादकों का और छत्तीसगढ़ की सामाग्रियों का प्रचार प्रसार भी देश ही नहीं विदेश तक हो रहा है। यानी अब लोकल से इंटरनेशनल लेवल पर छत्तीसगढ़ी उत्पादों के बढऩे का माध्यम बना है।

ambikapur news : अम्बिकापुर में महिलाओं ने संचालन से कमाए लाखों

c mart supermarket – सी-मार्ट को निजी मार्ट में रूप में विकसित किया जा रहा जहां ग्राहकों की सुविधाओं को तवज्जां दिया जा रहा है। चलिये बात करते हैं सी-मार्ट में कार्यरत महिलाओं की तो आपको बता दें कि अम्बिकापुर के देवीगंज मार्ग में संचालित 60 लाख 10 हजार 320 रुपये का व्यवसाय किया यह बात भले ही पुरानी हो चुकी है परंतु इससे यह अंदाजा लगा लेना आवश्यक है कि औसतन 5 से 7 लाख की बिक्री हो रही है। खैर यह तो एक ही उदाहरण है पर ऐसे कई मार्ट जो अलग-अलग स्थानों में है वहॉ पर इसी प्रकार से संचालन किया जा रहा है।

खाने पीन से लेकर पूजा तक की सामाग्रियां

c mart में अलग-अलग सामानों की ब्रिकी होती है जैसे पूजा स्पेशल सामग्रियो माता की चुनरी, प्रसाद ,पूजन सामग्री ,मां बमलेश्वरी की फोटो, सहित छत्तीसगढ़ी व्यंजनों, आचार,पापड़,बड़ी सहित डेली नीड्स, फल सब्जियां, मिठाई, सजावटी समान, मसाले, देशी एवं अन्य उत्पाद सहित करीब 1000 प्रकार के सामग्री गुणवत्तापूर्ण एवं वाजिब दर पर उपलब्ध है। बिलिंग प्रॉसेस भी सुविधाजनक है ग्राहकों को अनावश्यक इंतजार नहीं करना पड़ रहा है। मार्ट को और बेहतर बनाने और सुव्यवस्थित संचालन के लिए समय-समय पर निरीक्षण कर जरूरी निर्देश दिए जाते है।

Read More – cg live news : छत्तीसगढ़ का काजू मचाएगा विदेशों मे धूम

Cmart Supermarket मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ( chhattisgarh cm ) ने कहा कि 28 जिलों में सी-मार्ट बन गए हैं। अब उत्पादों की बिक्री की समस्या नहीं है। सी-मार्ट से उपभोक्ताओं और स्व-सहायता समूहों की महिलाओं को आसानी हो गई है। समूह की महिलाओं की आय भी बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि उन वस्तुओं का उत्पादन ज्यादा करें, जिनकी मार्केट में ज्यादा मांग है। नया उत्पाद बनाने के पूर्व उसका बाजार में स्थिति कैसी होगी, इसका आंकलन बेहतर तरीके से कर लें।

chhattisgarh samachar – मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि स्व-सहायता समूह के द्वारा बनाए गए उत्पादों को सी-मार्ट के माध्यम से एक बाजार मिला है। इससे उनकी आमदनी में वृद्धि होने के साथ ही रोजगार भी मिला है। उन्होंने कहा कि एक सी-मार्ट दूसरे जिले के या संभाग के सी-मार्ट से ऑनलाइन माध्यम से जुड़े हुए हैं। जिससे किस सी-मार्ट (c mart near me) में कौन-कौन से उत्पाद है, इसकी जानकारी मिल जाती है। ऑनलाईन खरिदी के साथ-साथ ऑफलाईन खरीदी को भी सफलता से पूरा करने का प्रयास भी सी मार्ट सफल कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button