Home cg news live cg news : सीईओ जिला पंचायत रोक्तिमा यादव ने की समीक्षा >>...

cg news : सीईओ जिला पंचायत रोक्तिमा यादव ने की समीक्षा >> Chhattisgarh News

1
0

धमतरी। विभागवार प्रकरणों की समीक्षा आज जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोक्तिमा यादव ने की। सुबह 11 बजे से कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आहूत समय सीमा की बैठक में उन्होंने विभागीय प्रकरणों को समय सीमा में निपटाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में अपर कलेक्टर चंद्रकांत कौशिक, सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सहित ज़िला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

गोधन न्याय योजना की साप्ताहिक प्रगति की समीक्षा बैठक आज सुबह जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोक्तिमा यादव की अध्यक्षता में आयोजित की गई जिसमें उन्होंने जिले के गौठानों में गोबर खरीदी, वर्मी खाद निर्माण और विक्रय के बारे में जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने गौठानों में तैयार वर्मी कम्पोस्ट का उठाव शीघ्रता से करने के लिए नोडल अधिकारी सहकारी बैंक को निर्देशित किया। साथ ही सी-मार्ट से समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों व सामग्रियों का क्रय करने के लिए महिला बाल विकास, स्कूल शिक्षा और आदिवासी विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में सी.ई.ओ. ने गौठानों में पानी की समस्या दूर करने वहां वैकल्पिक व्यवस्थाएं जल्द से जल्द सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।

 बता दें कि आज सुबह 10.30 बजे से कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में जिला पंचायत की सी.ई.ओ. ने गोधन न्याय योजना की साप्ताहिक प्रगति की जानकारी लेते हुए सभी सक्रिय गौठानों में गोबर की खरीदी अनवरत जारी रखने और समूहों को एक्टिव रखने के निर्देश दिए। कतिपय गौठानों में पानी की समस्या के संबंध में उन्होंने पानी की व्यवस्था के लिए वैकल्पिक स्रोत ढूंढने और तत्काल गौठानों में पानी की आपूर्ति करने पर जोर दिया। उन्होंने 10 प्रतिशत से भी कम कन्वर्जन वाले गौठानों के संबंधित अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए भी कहा। गौठानों से खाद का समुचित उठाव नहीं होने के बारे में उन्होंने नोडल अधिकारी सहकारी बैंक को जल्द से जल्द उठाव कराने और उसके भण्डारण के लिए समुचित स्थल का चयन करने पर जोर दिया। इसी तरह नगर पंचायतों में उत्पादन की अपेक्षा खाद का उठाव नहीं होने पर इसे शीघ्रता से कराने के निर्देश नोडल अधिकारी को दिए। इसके अलावा विभिन्न एजेण्डों पर चर्चा कर संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक में बताया गया कि जिले के 357 गौठान में अब तक कुल 5 लाख 21 हजार 839 क्विंटल गोबर क्रय किया गया है जिसमें से 94 हजार 400 क्विंटल खाद तैयार की गई है जिसकी कन्वर्जन दर 24.64 प्रतिशत है। इसी तरह गोमूत्र खरीदी, सी-मार्ट, रीपा, आंगनबाड़ी भवन निर्माण, नरवा विकास, मनरेगा में नियोजन, ठोस अपशिष्ट पदार्थ प्रबंधन आदि विषयों पर संक्षिप्त में चर्चा की गई। बैठक में अपर कलेक्टर श्री चंद्रकांत कौशिक, निगम आयुक्त श्री विनय पोयाम, तीनों अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Compiled: jantapost.in
bhupesh baghel news in hindi , cg news today in hindi, Chhattisgarh News,
chhattisgarh (cg news today) समाचार, CG News in Hindi, रायपुर Raipur Newsन्यूज़, Raipur News in Hindi,
रायपुर Raipur Newsसमाचार, cg Breaking news, Chhattisgarh Latest Hindi News,
Breaking News, Hindi News, chhattisgarh (cg news today) हिन्दी समाचार

Previous articleBollywood news in hindi : “बेस्ट बिग सिस्टर” पर मीरा राजपूत की पोस्ट प्रिया का जन्मदिन “प्यार और दयालुता” के बारे में है
Next articleindia news in hindi : मेन्स अंडरवियर इंडेक्स: पुरुषों के अंडरवियर की बिक्री के आधार पर देश की अर्थव्यवस्था का अनुमान; आखिर क्या है ये लॉजिक?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here