cg news live

cg news live : शिक्षा सत्र से पहले छात्रों के शत-प्रतिशत जाति प्रमाण पत्र तैयार करने के निर्देश

नारायणपुर। कलेक्टर अजीत वसन्त की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट के सभा कक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने समय सीमा के लंबित प्रकरणों एवं पत्रों की गहन समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे समय सीमा मे प्रकरणों का निराकरण करना सुनिश्चित करें। बैठक में उन्होने 16 जून से प्रारंभ हो रहे शिक्षा सत्र से पहले कक्षा 1ली से 12वीं कक्षा तक के सभी छात्रों के जाति प्रमाण पत्र तैयार कर प्रदान करने के निर्देश दिये। बैठक में बताया गया कि कक्षा पहली से बारहवीं तक के 18 हजार 64 छात्रों के जाति प्रमाण पत्र बनाए जाना था, जिसमें से 15 हजार 847 छात्रों के जाति प्रमाण पत्र जारी कर दिये गये हैं। शेश 2 हजार 217 छात्रों के जाति प्रमाण पत्र 16 जून के पहले जारी कर दिया जाएगा। समय सीमा की बैठक में निर्माणाधीन विद्यालय भवन एवं अतिरिक्त कक्ष निर्माण के कार्य पूरा किये जाने के साथ साथ विद्यालयों में पेयजल सुविधा, शौचालय निर्माण और विद्युत व्यवस्था संबंधित विभागों द्वारा पूरा कर लिया जाए।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार जिन विभागों में कर्मचारियों की भर्ती की जानी है, इसके लिए संबंधित विभाग विज्ञापन जारी करने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि शासन द्वारा बेरोजगारी भत्ता योजना प्रारंभ की गई है। जिले के पात्र बेरोजगार युवाओं को उनके रूचि के अनुरूप प्रशिक्षण देकर उन्हे रोजगार मूलक कार्यो से जोड़ा जाना है। इस संबंध में लाईवलीहुड कॉलेज के अधिकारी ने बताया गया कि पात्र बेरोजगार युवकों एवं युवतियों का काउंसलिंग कर चयन कर लिया गया है और उनके प्रशिक्षण प्रदान करने की कार्यवाही की जा रही है। बैठक में कलेक्टर ने मसाहती कृशकों के पंजीयन वर्मी कम्पोस्ट के भंडारण एवं वितरण, आयुश्मान कार्ड निर्माण, जल जीवन मिशन के कार्यो की भी समीक्षा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होने कहा कि राज्य शासन द्वारा सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, इन योजनाओं के क्रियान्वयन एवं सफलता पूर्वक संपादन में अधिकारी गंभीरता के साथ कार्य करें और निर्धारित लक्ष्य को समय सीमा मे पूर्ण करें।

बैठक में बताया गया कि जिले मे रूलर इंडस्ट्रीयल पार्क (रीपा) स्थापना की गई है और वहां विभिन्न प्रकार की आर्थिक गतिविधियों का संचालन प्रारंभ कर दिया गया है। ओरछा एवं छोटेडोंगर रीपा केन्द्र में इंटरनेट एवं वाईफाई की सुविधा प्रारंभ हो गई है और वहां काम करने वाले लोगों द्वारा इसका लाभ लिया जा रहा है। बैठक में बेरोजगारी भत्ता योजना के संबंध में प्राप्त आवेदन, सत्यापन एवं अनुशंसा, राजस्व प्रकरणों की स्थिति, दोनो जनपदों द्वारा भवन निर्माण, शाला भवन एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में पेयजल व्यवस्था, शिक्षा, कृशि विभाग के तहत् किसान क्रेडिट कार्ड निर्माण, हाट बाजार क्लिनिक, धनवंतरी, क्रेडा, समाज कल्याण, लोक निर्माण विभाग सहित अन्य विभागों के लंबित प्रकरणों एवं कार्यो की समीक्षा की और अधिकारियों से लक्ष्य अनुरूप एवं समय सीमा में कार्य करने के निर्देश दिये।

Compiled: jantapost.in
bhupesh baghel news in hindi , CG news today in hindi, Chhattisgarh news,
chhattisgarh (cg news today) समाचार, CG news in Hindi, रायपुर Raipur Newsन्यूज़, Raipur news in Hindi,
रायपुर Raipur Newsसमाचार, CG Breaking news, Chhattisgarh Latest Hindi news,
Breaking news, Hindi news, chhattisgarh (cg news today) हिन्दी समाचार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button