Chhattisgarh

chhattisgarh : बस्तर का काजू मचाएगा विदेशों मे धूम

cg news live : छत्तीसगढ़ में (cg samachar) 45 प्रतिशत भाग वनों से आच्छादित है। विदेशी लोगों को स्वदेशी छत्तीसगढ़ी उत्पादन कैसे पसंद आने लगा है और हम जानेंगे कि कैसे छत्तीसगढ़ की जंगलों की उपज यानी वनोंपज में से एक काजू बस्तर का काजू (bastar food ) अब विदेशों में भी चर्चा का विषय बन रहा है ।

chhattisgarh samachar : बस्तर का काजू मचाएगा विदेशों मे धूम

news in cg – Read –Places to Visit in Raipur

Bastar News Today- लघुवनोपज में ये हैं उत्पादन

इमली, पुवाड़(चरोटा), हर्रा, कालमेघ, बहेड़ा, महुआ फूल (सूखा), नागरमोथा, धवई फूल (सूखा), करंज बीज, इमली फूल, शहद, बेल गुदा, रंगीनी लाख, आँवला (बीज रहित), फूल झाडू, कुसुमी लाख, कुल्लू गोंद, चिरौंजी गुठली, महुआ बीज, जामुन बीज (सूखा), कौंच बीज, वन तुलसी बीज, बायबडिंग, वन जीरा बीज, साल बीज, इमली बीज, गिलोय, बहेड़ा कचरिया, भेलवा, हर्रा काचरिया, नीम बीज।

Read -tribal art – छत्तीसगढ़ की कला पहुंची दुबई, ट्राईबल कला से….

(bastar news ) बस्तर में बड़े पैमाने पर काजू का उत्पादन भी होता है। बड़े लघु वनोपज यानी छोटे वन उत्पादों से कुछ बनाने को ही लघु वनोपज प्रोसेसिंग कहा जाता है। काजू के प्रोसेसिंग में और पेकेजिंग के काम से बड़ा रोजगार महिलाओं को मिल रहा है। Bastar के काजू (Nuts) की प्रोसेसिंग का लाभ भी अर्थव्यवस्था को मिल रहा है। प्रदेश की पहचान विदेशों तक होने लगी है। इसी के तहत छत्तीसगढ़ को संधारणीय विकास, गरीबी उन्मूलन और महिला सशक्तिकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है। लघु वनोपज में शामिल काजू का हर वर्ष बस्तर जिले के बकावंड ब्लॉक में 30 हजार हैक्टेयर में खेती की जाती है।

बस्तर( Bastar nuts ) का काजू की प्रोसेंसिंग

Read- cg govt : गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ और विश्वसनीय छत्तीसगढ़ में अंतर

150 देशों से आए प्रतिनिधियों ने देखा नजारा

chhattisgarh live news : छत्तीसगढ़ मॉडल की तारीफ करते हुए छत्तीसगढ़ के इन वनवासी प्रतिनिधियों ने 150 देशों के 200 से अधिक प्रतिनिधियों के समक्ष यह पुरस्कार ग्रहण किया।

Read-CG News : छत्तीसगढ़ में जैव विविधता से बढ़ेगा पर्यटन

छतीसगढ़ को मिलेंगे जल्द निवेशक

live cg news – पूरी दुनिया के व्यवसायी, बैंकर्स, इनवेस्टर्स, पर्यावरणविद तथा शासकीय प्रतिनिधियों की उपस्थिति में छत्तीसगढ़-हर्बल्स की पूरी दुनिया में पहचान सुनिश्चित किया। (news in cg )इससे आने वाले दिनों में अधिक से अधिक निवेशकों के आने की संभावना है।

Read – cg food : छत्तीसगढ़ के इन लजीज खानों का उठायें मजा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button