world Post

india news in hindi : चक्रवात मोचा | डीप लो प्रेशर आज चक्रवात में बदलेगा, ताकत बढ़ाकर किस ओर बढ़ेगा मोका? – कोलकाता टीवी

चक्रवात मोचा | डीप लो प्रेशर आज चक्रवात में बदलेगा, ताकत बढ़ाकर किस ओर बढ़ेगा मोका?

कोलकाता: डीप डिप्रेशन बुधवार को चक्रवात मोचा में बदलेगा. गुरुवार को यह और मजबूत होगा। लेकिन यह चक्रवात बंगाल में किस तरफ बढ़ेगा, कहां लैंडफॉल की संभावना ज्यादा है। बंगाली या कितना असर होगा। इसको लेकर मौसम भवन पूरी स्थिति पर नजर बनाए हुए है।

मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व और उससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी, अंडमान सागर में एक चक्रवात बनने की संभावना है। इसके बाद यह गुरुवार को उत्तर-उत्तर-पश्चिम दिशा के साथ-साथ पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ेगा। इसके बाद मोका मुड़कर उत्तर-उत्तर पूर्व में बांग्लादेश-म्यांमार तट की ओर बढ़ सकता है। मौसम विज्ञानियों का मानना ​​है कि चक्रवात मोका रविवार दोपहर को बांग्लादेश के कॉक्स बाजार और म्यांमार के क्यूप्याऊ के बीच लैंडफाल करेगा। हालांकि अभी यह पता नहीं चला है कि चक्रवात कहां से टकराएगा।

जैसे-जैसे समुद्र के ऊपर निम्न दबाव गहराता गया, यह अंडमान, निकोबार को प्रभावित करने लगा। तूफान शुरू हो गया है, राज्य सरकार चक्रवात मोका से निपटने के लिए तैयार है. सुंदरवन, दीघा जैसे तटीय इलाकों में अतिरिक्त अलर्ट जारी। मोका ने मछुआरों को गुरुवार दोपहर तक पश्चिम बंगाल तट पर लौटने की चेतावनी दी। शुक्रवार से रविवार तक मछुआरों के समुद्र में जाने पर रोक लगा दी गई है.

मौसम कार्यालय के अनुसार, चक्रवात के अप्रत्यक्ष प्रभाव के कारण राज्य में लू का प्रकोप अभी से शुरू हो गया है। लोग गर्मी से बेहाल हैं। पूर्वी मेदिनीपुर और कोलकाता (कोलकाता) को छोड़कर दक्षिण बंगाल के बाकी जिलों में बुधवार को लू की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार तक लू का प्रकोप जारी रहेगा. उत्तर बंगाल के मालदा और दक्षिण दिनाजपुर में भी लू की चेतावनी जारी की गई है। शनिवार से तट पर बादलों की गर्जना के साथ बारिश शुरू हो जाएगी। उत्तर और दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर के तट का हिस्सा। रविवार को बारिश की मात्रा में कुछ इजाफा होगा। उत्तर बंगाल के पहाड़ी इलाकों में बारिश जारी रहेगी।

Compiled: jantapost.in
national news in hindi, हिंदी समाचार, टुडे लेटेस्ट न्यूज़, इंडिया हिंदी न्यूज़, national news hindi, national news in hindi, national news today in hindi, today’s hindi national news, today national news in hindi, hindi national news today, latest national news in hindi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button