Blog

india news in hindi : “जनजाति में हमारे लोगों के काम का मूल्य है”

क्या खेतों और जनजातीय उद्यानों के उत्पाद सड़क के किनारे स्टालों तक ही सीमित हैं? आवश्यक रूप से नहीं। यह Poindimié में स्थित NKAT एसोसिएशन (Napô Kèjê Amû Tenyè) की महत्वाकांक्षा है, जो शहर में पेडलिंग सेवा स्थापित करने के लिए प्रयोग कर रही है। सिद्धांत सरल है: एक वैन में सवार होकर कुछ परिवारों के श्रम का फल लें और फिर इन फसलों को नौमिया में ओशियान बाजार में फिर से बेच दें। “हमारे लोग जनजातियों में जो काम करते हैं वह मूल्यवान है। वे महान किसान हैं। वे मुख्य रूप से आत्मनिर्भर होने के लिए पौधे लगाते हैं, लेकिन उनके पास हमेशा अधिशेष होता है,” एसोसिएशन के भीतर आर्थिक विकास आयोग के प्रभारी हेनरी पोगनेडे बताते हैं। यह सड़क के किनारे के बाजारों को समाप्त करने के लिए नहीं बल्कि एक पूरक अवसर प्रदान करने के लिए है। यह एक विश्वसनीय आउटलेट है क्योंकि यह आय की अधिक नियमितता की अनुमति देता है।”

“हमारी पारंपरिक फसलें सरल और स्वस्थ हैं।”

एसोसिएशन इन 100% प्राकृतिक प्रस्तुतियों की गुणवत्ता पर भी प्रकाश डालता है। “आज, हम पर्माकल्चर या एग्रोफोरेस्ट्री जैसे बड़े शब्दों का उपयोग करते हैं, सिवाय इसके कि हमारे पूर्वजों ने हमेशा इसी तरह काम किया है। कृषि के गहनता और आधुनिकीकरण के साथ यह बस थोड़ा सा खो गया है, हेनरी पोएगनेडे कहते हैं। हम महसूस करते हैं कि हमारी पारंपरिक फसलें सरल और स्वास्थ्य के लिए अच्छी हैं क्योंकि इनमें कीटनाशकों या रसायनों का उपयोग नहीं किया जाता है। आपको यह समझना होगा कि वे भी हमारे देश को जीवित रखते हैं और वे बेहतर मूल्य के पात्र हैं।”

पहला पेडलिंग ऑपरेशन जनवरी के अंत में हुआ था। फोटो एनकेएटी।

NKAT के स्वयंसेवक (Jardin vert champ कनक डू सूद के साथ साझेदारी में) इस पेडलिंग सेवा को महीने में दो बार स्थापित करने में सफल होने का इरादा रखते हैं। फिलहाल, कम्यून के 25 निवासियों की पहचान की गई है। एक संख्या जो कई वर्षों से संघ द्वारा किए जा रहे ठोस कार्यों को ध्यान में रखते हुए, विशेष रूप से परिवारों को अपनी संस्कृतियों में विविधता लाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रफुल्लित करने के लिए लाई जानी चाहिए। “हम उन्हें कोको, वेनिला, कॉफी या यहां तक ​​कि शहद बनाने के तरीके सीखने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करते हैं ताकि वे पूरे वर्ष सुचारू उत्पादन से लाभ उठा सकें।” एनकेएटी के इस सक्रिय सदस्य को जारी रखता है। यह विशेष रूप से उन युवा लोगों के लिए लक्षित है जिन्हें हम इस पारंपरिक ज्ञान के साथ फिर से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं। इसका उद्देश्य उन्हें एक निश्चित आय की गारंटी देकर पॉइन्डिमी में रहने की अनुमति देना है या उन्हें अपने शहर में रहने के लिए वापस लाना है। और हम पहले से ही इन प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के प्रभावों को महसूस कर रहे हैं क्योंकि हमारे पेडलिंग ऑपरेशन के दौरान, उत्पादकों के बीच युवा लोगों का बहुत अच्छा प्रतिनिधित्व था।”

एक पहल जिसका उद्देश्य खेतों में कचरे के खिलाफ लड़ना है, जैसा कि सड़क के किनारे के बाजारों के स्टालों पर होता है, जब उत्पादों को लेने वाले नहीं मिलते। तिवाका से एपोलिनायर और लुडिवाइन के रूप में, व्याख्या करें: “हमारे पास पर्याप्त ग्राहक नहीं हैं और इसके परिणामस्वरूप, हमारे द्वारा पेश किए जाने वाले उत्पादों में बहुत अधिक बर्बादी होती है। अगर हम इसमें चूहों को भी जोड़ दें जो हमारे न होने पर खुद की मदद करते हैं, तो नुकसान महत्वपूर्ण हो सकते हैं।”

Appolinaire और Ludivine द्वारा ऑफ़र किए जाने वाले कुछ उत्पाद ग्राहकों की कमी के कारण फेंक दिए जाते हैं। फोटो एंथोनी तेजेरो


Compiled: jantapost.in
natinal news in hindi, हिंदी समाचार, टुडे लेटेस्ट न्यूज़, इंडिया हिंदी न्यूज़, national news hindi, national news in hindi, national news today in hindi, today’s hindi national news, today national news in hindi, hindi national news today, latest national news in hindi,

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button