BusinessIndia

Gautam Adani के पिता करते थे ये कारोबार, एशिया के सबसे अमीर….

Gautam Adani, gautam adani net worth, Adani Group, Business News In Hindi, gautam adani news ,adani news, अडानी ग्रुप खबर,अडानी ग्रुप के शेयर


gautam adani net worth -अब बिजनेसमैन गौतम अडानी Gautam Adani एशिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं , और भारत ने मुकेश अंबानी (mukesh ambani net worth) को पीछे छोड़ दिया है, फोर्ब्स के अनुसार उनकी कुल संपत्ति 123.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जो उन्हें दुनिया का 5वां सबसे अमीर व्यक्ति बनाता है.

गौतम अडानी ने एशिया ही नहीं बल्कि यूरोप के देशों तक अपने कारोबार का विस्तार कर लिया है। इसका उदाहरण है जब भारत में ब्रिटेन के पीएम बोरिस ने सबसे पहले (gautam adani net worth) अडानी ग्रुप के संस्थापक गौतम अडानी से मुलाकात कर ब्रिटेन के लिये व्यापारिक समझौते किये थे। इस बात की जानकारी देते हुए अडानी ने ट्वीट किया, ‘‘अडानी मुख्यालय में गुजरात दौरे पर आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन की मेजबानी करने का सम्मान मिला। अक्षय ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन और नई ऊर्जा के साथ जलवायु और स्थिरता एजेंडा का समर्थन करने की प्रसन्नता है। रक्षा और एयरोस्पेस प्रौद्योगिकियों में सह-निर्माण के लिए ब्रिटेन की कंपनियों के साथ भी काम करेंगे।’

ब्रिटेन के युवा भारतीयों के लिये अकादमी देने की घोषणा भी की : 

अडानी ने शेवनिंग स्कॉलरशिप के जरिए Forbes World’s Real-Time Billionaires –  युवा भारतीयों के लिए एक अकादमिक सुविधा कार्यक्रम की भी घोषणा की, जो ब्रिटेन सरकार द्वारा दी जाने वाली सबसे प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय छात्रवृत्ति में से एक है। उन्होंने 28 जून को लंदन में होने वाले भारत-ब्रिटेन जलवायु विज्ञान और प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन में भी ब्रिटिश प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया। अडानी समूह के चेयरमैन ने पिछले साल अक्टूबर में लंदन में वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन में भी जॉनसन से मुलाकात की थी।

Gautam Adani के पिता थे कपड़ा व्यापारी 

Business News In Hindi– गौतम अडानी जी के पिता एक छोटे कपड़ा व्यापारी थे । अडानी जी के जन्म की बात की जाये तो उनका जन्म जन्म 24 जून 1962 को एक गुजराती जैन परिवार में शांतिलाल और शांति अदानी के यहाँ अहमदाबाद, गुजरात में हुआ था ।  शेठ चिमनलाल नागिनदास विद्यालय स्कूल अहमदाबाद में की है पढ़ाई साथ ही गौतम अडानी जी  व्यवसाय के इच्छुक थे, लेकिन अपने पिता के कपड़ा व्यवसाय में नहीं । उनकी इसी जीद से उन्होंने आज ऐशिया के टॉप बिजनेस मैन बनने का तमगा हासिल किया। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button