ChhattisgarhChhattisgarh tourism

Places to Visit in Raipur – रायपुर शहर की घूमना होगा रोचक

Places to Visit in Raipur, Chhattisgarh tour:

Places to Visit in Raipur  – छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित रायपुर की सबसे अच्छी जगह कौनसी है? रायपुर की अन्य जरूरी और रोचक जानकारीयों के साथ और साथ ही पर्दा उठाएंगे भारत के पांच में से, जिसके बारे में आपने शायद सुना भी नहीं होगा। यहॉ हम आपको बतायेंगे ऐसे रायपुर के घूमने वाले स्थानों के बारे में जहॉ जाकर आपको आनंद ही आनंद प्राप्त होगा।

capital of chattisgarh : Best Tourist Places and Tourist Attraction in Raipur,

नंबर 01 : जंगल सफारी (Jungle Safari – Raipur )

jangal safari raipur

जंगल सफारी रायपुर का शुभारंभ पीएम मोदी ने किया था। साल 2016 में दिपावली पर्व के अवसर पर नया रायपुर के इस जंगल सफारी की शुरूआत से ही देश और दुनिया में इसकी चर्चा हो चुकी थीं। वर्तमान में यदि आपको जंगल सफारी मेंं जाना है तो इसके लिये आपको टिकट बनानी होगी। टिकिट दो तरीकों से बनाया जाता है ऑनलाईन और आफलाईन आपकी सुविधा के अनुसार आपको यहॉ जरूर एक बार आना चाहिये। यहॉ पर आपको वाहन के माध्यम से जंगल में घूमाया जायेगा। जंगल सफारी की अधिक जानकारी के लिये आपको यहाॅ एक लींक दिया जा रहा है: https://www.junglesafari.cg.nic.in/

नंबर 02 : नंदनवन चिड़िया घर ( Nandan Van Chidiyaghar – Raipur )

नंदनवन चिड़िया घर और नंबर 1 पर है। रायपुर का नंदनवन चिड़ियाघर यहाँ पर विभिन्न प्रजाति के जंगली जीव जंतुओं का ध्यान रखा जाता है। इस चिड़ियाघर में।जंगल सफारी और वोटिंग का भी लुत्फ उठाया जा सकता है नंदनवन चिड़ियाघर रायपुर जंक्शन से 10 किलोमीटर दूर अटारी में है.

What are the top attractions to visit in Raipur? 

नंबर 03 : मुक्तांगन (Muktangan – Raipur ) 

 आइए अब बात करते हैं तीसरे नंबर पर आने वाले मुक्तांगन की। यहाँ पर छत्तीसगढ़ से जुड़ी लोक कला और परंपरा को बारीकी से समझा जा सकता है। इस जगह का उद्घाटन साल 2006 में श्री ए पी जे अब्दुल कलाम जी के द्वारा किया गया था। पुरखौती मुक्तांगन। (news of Raipur) रायपुर जंक्शन से 22 किलोमीटर दूर है। 

Read More-chhattisgarh top city – 5 शहरों के बारे में जानिये जो छत्तीसगढ़ में हैं लोकप्रिय

 नंबर 04: ऊर्जा पार्क-एनर्जी पार्क (Urja Park Energy Park – Raipur )

ऊर्जा पार्क जिसे एनर्जी पार्क नाम से भी जाना जाता है। इस पार्क के माध्यम से लोगों में सौर ऊर्जा और वायु ऊर्जा जैसे साफ और प्राकृतिक ऊर्जा के विकल्पों से अवगत कराने की कोशिश की गई है। ऊर्जा पार्क रायपुर के कुंद आहार (news of Raipur) रेलवे स्टेशन रायपुरसे 10 किलोमीटर की दूरी पर है। 

नंबर 05: गाँधी उद्यान पार्क (Gandhi Udyan Park- Raipur)

गाँधी उद्यान पार्क 5 वें नंबर पर आता है। रायपुर ( Raipur) शहर का जाना माना नाम दी उद्यान पार्क इस पार्क में सुबह और शाम को खास तौर पर काफी रौनक होती है और आपको बच्चे और बड़े खेल कूद और जॉगिंग करते हुए दिखेंगे। गाँधी उद्यान पार्क रायपुर के नयापारा (news of Raipur) और रायपुर के रेलवे स्टेशन रायपुर से दो किलोमीटर दूर है।

नंबर 06:  महंत घासीदास स्मारक संग्रहालय, 

(Mahant Ghasidas Memorial Museum- Raipur)

Raipur City Tourist Places – महंत घासीदास स्मारक संग्रहालय, नौ वां स्थान हासिल किया है। रायपुर शहर के मध्य में बने सीधा स्मारक संग्रहालय ने इस संग्रहालय में आप रायपुर और छत्तीसगढ़ के इतिहास से रूबरू हो सकते हैं। साथ ही यहाँ पर रेस्टोरेंट भी है, जिसमें लोकल भोजन भी चखा जा सकता है।ये संग्रह ले रायपुर के सिविल लाइंस (news of Raipur) और रायपुर जंक्शन से छुट्टी किलोमीटर दूर स्थित है।

Read- More –cg food : छत्तीसगढ़ के इन लजीज खानों का उठायें मजा

नंबर 07: स्वामी विवेकानंद सरोवर

(Swami Vivekananda Sarovar Raipur)

Famous Temples In Raipur- नंबर सात स्वामी विवेकानंद सरोवर आओ सातवें पायदान पर आता है capital of chattisgarh रायपुर का स्वामी विवेकानंद सरोवर ये जगह रायपुर का एक लोकप्रिय लैंडमार्क हैं और यहाँ पर पिकनिक मनाने के लिए भी काफी पर्यटक आते हैं। इस जगह के आसपास स्वादिष्ट।स्ट्रीट फूड भी खाया जा सकता है। स्वामी विवेकानंद सरोवर रायपुर के बुढ़ापारा में है (news Raipur) रेलवे स्टेशन रायपुर से पांच किलोमीटर दूर स्थित है।

नंबर 08 : छत्तीसगढ़ विज्ञान केंद्र  (Chhattisgarh Science Center- Raipur)

Raipur City Tourist Places – छत्तीसगढ़ विज्ञान केंद्र आठ वें नंबर पर हैं। रायपुर की नई पहचान को दर्शाता छत्तीसगढ़ साइंस सेंटर इस विज्ञान केंद्र में बच्चे तो विज्ञान के सागर में आकर्षित होते ही है, साथ ही ये बड़ों को भी निराश नहीं करेगा। छत्तीसगढ़ विज्ञान केंद्र चाहे उनकी सद्दू क्षेत्र में है (news Raipur) रेलवे स्टेशन रायपुर से आठ किलोमीटर दूर बना हुआ है।

 सी-मार्ट में छत्तीसगढ़ी लोकल उत्पादों से मिल रहा आर्थिक संबल

नंबर 09 : महामाया मंदिर (Mahamaya Mandir – Raipur )

Famous Temples In Raipur – महामाया मंदिर रायपुर के महामाया मंदिर की ये मंदिर आपने आपने इतिहास के कई राज़ समेटा हुआ है और 900 साल पुराना है। यहाँ पर महामाया देवी की पूजा अर्चना की जाती है। महामाया मंदिर रायपुर पुरानी बस्ती इलाके (news of Raipur) (news Raipur) और रेलवे स्टेशन रायपुर 45 किलोमीटर दूर है। 

Read-Bijapur News : बीजापुर में शिक्षा, खेती, उद्योग से बदलाव की कवायद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button