FactIndia

Prachin Bharat : भारत क्यों रखा गया नाम ?

अखंड भारत भारत का वास्तविक इतिहास

भारत का नाम भारत क्यों रखा गया? (prachin bharat ) भारत को पहले किस नाम से पुकारा जाता था इस सवालों के जवाब आज के इस लेख में आपको मिलेंगे। अखंड भारत (akhand bharat map) से जुड़े भारत का इतिहास और भारत से जुड़े कुछ जरूरी तथ्यों को यहॉ पर शामिल किया गया है जो आपके लिये जानना आवश्यक है। 

भारत का इतिहास (History of India )

अखंड भारत का इतिहास  ( akhand bharat ) जानने से पूर्व यह जानना जरूरी है कि- भारत नाम कैसे पड़ा इसे जानने के लिये भारत का वास्तविक इतिहास पढ़ने की आवश्यक्ता है। ऐतिहासिक तथ्यों के अनुसार हम सभी हस्तिनापुर के राजा दुष्यन्त के पुत्र महाराजा भरत के बाद से ही मानते है, इस भूभाग का नाम भारत उनके ही नाम पर रखा गया, भारत नाम होने के पूर्व किस नाम से जाना जाता था हिन्दुस्तान को तो इसका उत्तर भी यहॉ पर हम दे रहे हैं दरअसल पूर्व इस सम्पूर्व भूभाग को आर्यव्रत (अखंड भारत ) कहा जाता था क्योंकि यहाँ पर अधिकांश राजाओ का आर्य होना था, आर्यो का उदय कैसे हुआ इसकी इतिहास में विस्तृत चर्चा की गयी है।

भारत की प्राचीन वैदिक संस्कृति का वैभव, नहीं हुआ अंग्रेजों और मुगलों को हजम

राष्ट्रवादी ( rashtravad kya hai ) जो अखंड भारत (akhand bharat) की सोच रखने वाले हैं अपने देश और इसकी सभ्यता से प्रेम के  भारत भूमि और वैदिक संस्कृति का रखरखाव करने वाली सोच भी उत्पन्न हुई जिसका परिणाम यह हुआ कि भारत की प्राचीन वैदिक संस्कृति का वैभव, नहीं हुआ अंग्रेजों और मुगलों को हजम नहीं हो पाई।

अखंड भारत का इतिहास और इतिहास में आर्यो का उदय

आईये हम जानते हैं कि आर्य कौन है, आर्य का शाब्दिक अर्थ क्या है? इसके लिये हमें प्राचीन भारत के इतिहास को जानना होगा। दरअसल आर्य शब्द का अर्थ होता है श्रेष्ठ, यानी की बाकि लोगो में जो बुध्दि या अन्य गुणों में श्रेष्ठ हो उसे हम आर्य कह सकते है,

Read More –छत्तीसगढ़ के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य जानिये

आर्यों ने बांटे थे लोगों को काम

आर्य के बारे में जो जानकारी पब्लिक डोमने में है उसके अनुसार : का नीति निर्धारण का जिम्मा लेने का काम करने वालों तथा विधान बनाने वाले को सर्व सम्मति से  को ही आर्य कहा जाने लगा। (arya kaun hai )  जो परिवार जिस व्यवसाय में लग गया वही उसकी पहचान बनता गया। आर्यों का इतिहास आर्य नाम पड़ने का कारण तथा भारत (bharat ka itihas in hindi) के अखंड भारत कहलाने और भारत नाम पड़ने का कारण इस लेख में आपको जानने मिला।       

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button