May 31, 2023
उपग्रह सबसे गरीब देशों को डिजिटल रेगिस्तान से बाहर निकाल सकते हैं।

tech news in hindi उपग्रह सबसे गरीब देशों को

संयुक्त राष्ट्र की टेलीकॉम एजेंसी ने रविवार को कहा कि दुनिया के सबसे गरीब देशों में केवल एक तिहाई लोग इंटरनेट से जुड़ सकते हैं, लेकिन कम ऊंचाई वाले उपग्रह लाखों लोगों के लिए उम्मीद ला सकते हैं, खासकर सुदूर अफ्रीका में।

Microsoft सहित टेक दिग्गजों ने ऑनलाइन कनेक्टिविटी के एक युग में खराब इंटरनेट सेवाओं “लीपफ्रॉग” से त्रस्त आबादी की मदद करने का संकल्प लिया है, जिसमें उपग्रह महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे क्योंकि प्रतिद्वंद्वी कंपनियां हजारों नई पीढ़ियों को ट्रांसमीटर को निचले स्तर की कक्षा में भेजती हैं।

अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ ने कहा कि वर्तमान में दुनिया के 46 सबसे गरीब देशों में 1.25 अरब लोगों में से केवल 36 प्रतिशत ही इंटरनेट से जुड़ सकते हैं। इसकी तुलना में, 90 प्रतिशत से अधिक की यूरोपीय संघ तक पहुंच है।

आईटीयू ने “चौंकाने वाली अंतरराष्ट्रीय कनेक्टिविटी गैप” की निंदा की, जिसके बारे में उसने कहा कि यह पिछले एक दशक में बढ़ गया है।

दोहा में संयुक्त राष्ट्र के सबसे कम विकसित देशों के शिखर सम्मेलन में विभाजन एक प्रमुख शिकायत रही है, जहां संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने नेताओं से कहा कि ” पाठकोंडिजिटल क्रांति में पीछे छूट रहे हैं”।

कुछ अफ्रीकी देशों में डिजिटल घाटा विशेष रूप से तीव्र है, जिसमें कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य भी शामिल है, जहां लगभग 100 मिलियन की आबादी का मुश्किल से एक चौथाई हिस्सा जुड़ सकता है।

जबकि किंशासा जैसे प्रमुख डीआरसी शहरों में इंटरनेट का उपयोग आसान है, बड़े ग्रामीण क्षेत्रों और दो दशकों से अधिक समय से प्रतिद्वंद्वी विद्रोही समूहों के बीच लड़े गए क्षेत्र डिजिटल रेगिस्तान हैं।

टेक विशेषज्ञों ने दोहा शिखर सम्मेलन में वादा किया था कि हजारों निम्न-पृथ्वी कक्षा उपग्रहों के प्रक्षेपण से परिवर्तन में तेजी आ सकती है और अफ्रीकी आशाओं को बढ़ावा मिल सकता है।

‘अन्य देशों के मेंढकों को छलांग लगाएं’

उपग्रह कवरेज 2025 तक 100 मिलियन अफ्रीकियों तक इंटरनेट पहुंच बनाने की माइक्रोसॉफ्ट की प्रतिबद्धता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जिसे शिखर सम्मेलन से पहले रेखांकित किया गया था।

Microsoft ने दिसंबर में पाँच मिलियन अफ्रीकियों के लिए पहले चरण की घोषणा की और पिछले सप्ताह अन्य 20 मिलियन लोगों को कवर करने की प्रतिबद्धता जोड़ी।

ग्राउंड-आधारित फाइबर ब्रॉडबैंड के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजने वाली कंपनियों में से एक वायसैट द्वारा पहले पांच मिलियन की सेवा दी जाएगी।

एलोन मस्क के स्पेसएक्स और स्टारलिंक भी हजारों उपग्रहों को पृथ्वी से 400 और 700 किलोमीटर (250 और 430 मील) ऊपर की कक्षा में डाल रहे हैं।

माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ ने एएफपी को बताया कि जब उन्होंने पिछले साल अपनी टीम द्वारा सुझाए गए 20 मिलियन के आंकड़े को पहली बार देखा, तो उन्होंने पूछा “क्या यह वास्तविक है?”, लेकिन अब वह आश्वस्त हैं। यह संभव था।

“प्रौद्योगिकी की लागत में काफी कमी आई है और यह नीचे आती रहेगी,” उन्होंने कहा। “यही वह हिस्सा है जिसने आबादी के लिए इतनी जल्दी इस आकार तक पहुंचना संभव बना दिया है।

उन्होंने कहा, “अफ्रीकी देशों के पास बेतार संचार जैसी किसी चीज के लिए नियामक ढांचे की बात आने पर अन्य देशों से छलांग लगाने का अवसर है।”

“पांच या 10 या 15 साल पहले की फिक्स्ड-लाइन तकनीकों की तुलना में हम बहुत अधिक लोगों तक पहुंच सकते हैं।”

बैंडविड्थ उपहार

अमीर देशों ने पहले ही बड़े पैमाने पर टेलीकॉम और टेलीविजन के लिए उपलब्ध बैंडविड्थ का आवंटन कर दिया है।

स्मिथ ने कहा, “अफ्रीका में स्पेक्ट्रम का कम उपयोग किया जाता है और इसलिए यह उपलब्ध है और सरकारें उस कनेक्टिविटी को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए तेजी से आगे बढ़ रही हैं।”

Microsoft अन्य 20 मिलियन लोगों के लिए इंटरनेट लाने के लिए अफ्रीका टेलीकॉम विशेषज्ञ लिक्विड इंटेलिजेंट टेक्नोलॉजीज के साथ काम कर रहा है।

हजारों अफ्रीकियों के लिए इंटरनेट और डिजिटल कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना “विदेशी सहायता” के लिए एक निजी क्षेत्र का विकल्प प्रदान करने के एक प्रयास का हिस्सा था, स्मिथ ने घोषणा की, “हम इस बात से उत्साहित हैं कि हम डिजिटल प्रौद्योगिकी विकास के लिए क्या कर सकते हैं।” .

लेकिन माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ने स्वीकार किया कि कई एलडीसी अर्थव्यवस्थाओं में निजी क्षेत्र “दुर्भाग्य से अविकसित और कम निवेशित” है।

लिक्विड इंटेलिजेंट का कहना है कि इसके पास पूरे अफ्रीका में 100,000 किलोमीटर (62,000 मील) स्थलीय फाइबर है, लेकिन यह एक बड़ा उपग्रह पदचिह्न बना रहा है।

“कठिन पहुंच वाले क्षेत्रों में,” इसके उप मुख्य कार्यकारी निक रुडनिक ने कहा, “उपग्रह अक्सर तेज ब्रॉडबैंड के लिए एकमात्र तकनीक या सबसे विश्वसनीय तकनीक है जो हमेशा काम करती है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *