Home Tech science News tech news : असाधारण! जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कॉप ने बिग...

tech news : असाधारण! जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कॉप ने बिग बैंग के बाद एक तारे के विस्फोटक जन्म को सुना

1
0
 असाधारण!  जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कॉप ने बिग बैंग के बाद एक तारे के विस्फोटक जन्म को सुना
tech news असाधारण जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कॉप ने बिग

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप, जिसे अक्सर टाइम मशीन के रूप में जाना जाता है, वैज्ञानिकों को विस्मित करना और अपनी उल्लेखनीय खोजों से जनता को मोहित करना जारी रखता है। हाल ही में, खगोलविदों ने इस टेलीस्कोप की नवीनतम तकनीक का उपयोग दूर की तारा-गठन आकाशगंगा का निरीक्षण करने के लिए किया, इसकी जटिल संरचना को अभूतपूर्व विस्तार से खोजा।

आकाशगंगा की खोज

नासा की बहु-अरब डॉलर की वेधशाला की क्षमताओं का उपयोग करते हुए, जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के ऑर्बिटर अंतरिक्ष यान ने जीएन20 की आकर्षक संरचना का अनावरण किया है, जो ब्रह्मांड की सबसे पुरानी आकाशगंगाओं में से एक है। आश्चर्यजनक रूप से 12 बिलियन प्रकाश वर्ष दूर स्थित, यह आकर्षक खोज असाधारण चमक की एक उज्ज्वल और धूल भरी तारा-गठन आकाशगंगा का प्रतिनिधित्व करती है।

आकाशगंगा का महत्व

GN20 को जो विशेष रूप से दिलचस्प बनाता है, वह इसका अपेक्षाकृत हाल का गठन है, जो बिग बैंग के रूप में जानी जाने वाली प्रलयकारी घटना के ठीक 1.5 बिलियन वर्ष बाद हुआ है। अंतरिक्ष के एक क्षेत्र में स्थित है जिसे प्रोटोक्लस्टर या आकाशगंगा उच्च घनत्व के रूप में जाना जाता है, यह क्षेत्र बड़े पैमाने पर आकाशगंगा समूहों के चरम गठन के कारण खगोलविदों के लिए रुचि रखता है।

गांगेय संरचना में अंतर्दृष्टि।

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कॉप द्वारा कैप्चर की गई आकर्षक छवि हमें ब्रह्मांड की जांच करने की अनुमति देती है जब यह केवल 1.5 बिलियन वर्ष पुराना था, क्योंकि यह अब लगभग 13.5 मिलियन वर्ष है। अविश्वसनीय रूप से, यह प्राचीन आकाशगंगा हमारे सूर्य के द्रव्यमान का लगभग 1,860 गुना हर साल एक तारा निर्माण दर का दावा करती है। स्पैनिश एस्ट्रोबायोलॉजी सेंटर के लुइस कोलीना के नेतृत्व में खगोलविदों ने 23-24 नवंबर, 2022 के दौरान GN20 के संरचनात्मक गुणों की जांच करने के लिए मिड-इन्फ्रारेड इंस्ट्रूमेंट (MIRI) का इस्तेमाल किया।

अध्ययन के परिणाम

MIRI छवियों के विश्लेषण से आकाशगंगा के चारों ओर आणविक गैस के एक समूह का पता चला, जो लगभग 46,000 प्रकाश-वर्ष व्यास में एक विशाल डिस्क का निर्माण करता है। इसके अतिरिक्त, मापों ने संकेत दिया कि आकाशगंगा में चमकदार सितारों के घने कोर को घेरने वाला एक विसरित गैस लिफाफा है। उल्लेखनीय रूप से, नाभिक मात्र 2,600 प्रकाश-वर्ष तक फैला है, जबकि गैसीय आवरण लगभग 23,000 प्रकाश-वर्ष तक फैला हुआ है।

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप नासा की सबसे प्रमुख और शक्तिशाली अंतरिक्ष विज्ञान वेधशाला है। लगभग 6.5-मीटर प्राथमिक दर्पण के साथ एक बड़े इन्फ्रारेड टेलीस्कोप को समेटे हुए, यह अत्याधुनिक उपकरण ब्रह्मांड को समझने की हमारी खोज में एक विशाल छलांग का प्रतिनिधित्व करता है। इसे अंतरिक्ष में एक लाख मील की दूरी पर रखा गया है। यह सूर्य की परिक्रमा करता है न कि पृथ्वी की।

Compiled: jantapost.in
hindi tech news, hindi tech news app download, hindi tech news channel, hindi tech news free fire, hindi tech news game, indian tech news, information tech news, interesting tech news, latest tech news in hindi, mobile tech news in hindi

Previous articlecg news live : बेरोजगारी भत्ता देने से ज्यादा खुशी तब होगी जब आपके हाथ में रोजगार होगा : मुख्यमंत्री (cm baghel news in hindi)भूपेश बघेल – …
Next articleBusiness news : अडानी पोर्ट्स अप्रैल 2023 में कार्गो वॉल्यूम में 13 प्रतिशत की वृद्धि देखता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here