Chhattisgarhwoman

cg hindi samachar : महिला हितैषी योजनाओं से भारत में छत्तीसगढ़ बनता अग्रणी

live cg news : महिला हितैषी योजनाओं से अब देश में छत्तीसगढ़ की चर्चा है। यह सर्वे नीति आयोग द्वारा किया गया है। नीति आयोग का मानना है कि भारत में छत्तीसगढ़ का जिला राजनांदगांव महिला सशक्तिकरण और उनके हित की दिशा में बेहतरीन कार्य कर रहा है। यह राजनांदगांव के लिये ही नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ के लिये भी खुशी की बात है। chhattisgarh breaking news in hindi : अब आने वाले समय में छत्तीसगढ़ की योजनाओं का खासकर महिलाओं के हित में जो योजनाएं है उनका भारत में उपयोग किया जायेगा ऐसी योजनाएं पूरे भारत में लागू होंगी।  

cg hindi samachar : कैसे राजनांदगांव ने हासिल किया ये मुकाम?

cg samachar hindi : राजनांदगांव (rajnandgaon news )को यह मुकाम हासिल करने में छत्तीसगढ़ की योजना का सहारा मिला है। जी हां गौठान की योजना से ही रूरल इंडस्ट्रियल पार्क बनाया जा रहा है जिससे  महिलाओं को काम मिल रहा है और गौठान से आत्मनिर्भर भी बनाया जा रहा है।   यहीं नहीं इसके अलावा राजनांदगांव जिले में समूह की महिलाओं को कार्य मिल रहा है और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनी है। समूह से जुड़ी महिलाएं स्थानीय स्तर पर पापड़, बड़ी, अचार, मसाला जैसे विभिन्न उत्पाद बना रही हैं। जिनकी स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं छात्रावास में आपूर्ति की जा रही है। सामग्री के गुणवत्ता के परीक्षण के लिए विकासखंड स्तर पर समिति का गठन किया गया है।

Read also – chhattisgarh tribal art…..

महिलाओं को दिया जा रहा है लोन

cg latest news in hindi : अपना काम करने की इच्छा रखने वाली महिलाएं समूहों से जुड़ती जा रही  है ऋण प्रदान किया गया है। जिससे उन्हें रोजगार मिला है। महिलाओं को स्थानीय स्तर पर सामान तैय्यार करवाया जा रहा है और इसकी खरीदी और बिक्री के लिये सी-मार्ट एवं गौठान परिसर के माध्यम से स्थानीय उत्पादों की बिक्री कर सशक्त बनाया जा रहा है।

आंगनबाड़ी व स्वयंसहायता समूह बने सहारा

chhattisgarh news hindi me :  चाहे बात केन्द्र सरकार की हो या प्रदेश सरकार की हर सरकार ने महिलाओं के हित में कार्य करने की योजनाएं लागू की है। इसी का नतीजा है कि प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना के अंतर्गत जिले में 125 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर उपलब्धि हासिल की गई है। प्रदेश सरकार की योजनाओं की बात की जाये तो मुख्यमंत्री सुपोषण योजना एवं महतारी जतन योजना के अंतर्गत पौष्टिक आहार की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। पोषण मेला, पौष्टिक व्यंजनों से संबंधित प्रतियोगिता एवं अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से स्थानीय रूप से उपलब्ध भोजन एवं पौष्टिक आहार की जानकारी दी जा रही है।
www cg news hindi :  15 से 49 वर्ष आयु की किशोरी बालिका एवं महिलाओं में एनीमिया दूर करने हेतु स्वास्थ्य विभाग से समन्वय कर एनीमिया जांच तथा एनीमिक पाये जाने पर आवश्यक दवाईयां, आयरन, फोलिक एसिड उपलब्ध कराया जा रहा है। वहीं राजनांदगांव जिले में नशाबंदी के लिए पुलिस विभाग से समन्वय करते हुए निजात अभियान के तहत समूह की महिलाएं जागरूक होकर कार्य कर रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button