World

world news : ईरान को अमेरिका से दुश्मनी पड़ी भारी, Pakistan जैसा हाल…

world news in hindi – पाकिस्तान (pakistan news in hindi ) में गरीबी और तंगी के किस्से तो सुने हैं परंतु अब अमेरिका से टक्कर लेने की कोशिश करने वाले ईरान  के हालात भी खराब हो चुके हैं।  iran vs usa latest news- अमेरिका को चुनौती देना ईरान को भारी पड़ा है। वैश्विक प्रतिबंधों से पहले से जूझ रहा है. अधिकतम खाद्य पदार्थ उसे दूसरे देशों से आयात करने पड़ते हैं, लेकिन प्रतिबंधों के चलते वो अपनी जरूरत भर का सामान भी नहीं खरीद पा रहा है. नतीजा ये हुआ कि ईरान में खाने-पीने की चीजों के दाम बेतहाशा तरीके से बढ़े हैं. आम जनता रोटियों के लिए प्रदर्शन कर रही है. 

world-news-Iran-has-a-lot-of-enmity-with-America-the-situation-like-Pakistan...


 

बढ़ी कीमतें, इरान की जनता सड़कों पर

videsh news in hindi- इरान की जनता प्रदर्शन में शामिल एक व्यक्ति की जान भी चली गई, तो दर्जनों लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया. कीमतें 250-300 फीसदी बढ़ गई हैं. ऐसे में ईरान के कई हिस्सों में जनता सड़कों पर उतर आई है. सड़कों पर विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर हैं।कीमतों में वृद्धि पर असंतोष के पहले संकेतों में, ईरानी मीडिया ने पिछले हफ्ते इंटरनेट सेवाओं को बाधित करने की सूचना दी. रैलियां आयोजित करने पर पाबंदी लगाई गई, और वीडियो प्रसारित होने से रोकने के लिए सोशल मीडिया पर भी अस्थायी प्रतिबंध का प्रयास किया गया.

ईरान सरकार से नाराज जनता, लगे नारे

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में प्रदर्शनकारी ‘रायसी, कुछ शर्म करो, देश से बाहर जाओ!Ó नारे लगा रहे हैं. स्टेट मीडिया ने बताया है कि डेजफ़ुल में सुरक्षा बलों द्वारा अनुमानित 300 लोगों को तितर-बितर किया गया और गुरुवार की देर रात 15 को गिरफ्तार किया गया. ईरान में हालात ये हैं कि प्रशासन को अव्यवस्था से निपटने के लिए बल प्रयोग करना पड़ रहा है. इसी क्रम में डेजफुल नाम के शहर में एक व्यक्ति की मौत भी हो गई है.

ईरान में इंटरनेट सेवा भी बाधित

स्थानीय सांसद अहमद अवाई ने आईएलएनए समाचार एजेंसी को बताया कि दक्षिण-पश्चिमी प्रांत खुज़ेस्तान के तेल उत्पादक शहर डेजफ़ुल में रैलियों के दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button