world Post

World news in hindi : ऑस्ट्रेलियाई मुद्रास्फीति 1990 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर है।

दिसंबर 2022 तिमाही के लिए ऑस्ट्रेलिया का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 1990 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

फेयरफैक्स मीडिया | फेयरफैक्स मीडिया | गेटी इमेजेज

ऑस्ट्रेलिया में मुद्रास्फीति 2022 वित्तीय वर्ष की अंतिम तिमाही में 32 साल के उच्च स्तर 7.8 प्रतिशत पर पहुंच गई, जो मार्च 1990 के बाद से सबसे तेज गति से बढ़ रही है।

वार्षिक उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति डेटा को भोजन, मोटर वाहन ईंधन और नए आवासीय निर्माण के लिए उच्च कीमतों द्वारा समर्थित किया गया था। ऑस्ट्रेलियाई सांख्यिकी ब्यूरो.

सबसे बड़ी मूल्य वृद्धि घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा-संबंधी खर्चों के लिए थी, जिसमें क्रमशः 13.3% और 7.6% की वृद्धि हुई।

रॉयटर्स द्वारा प्रदत्त अर्थशास्त्रियों ने तिमाही के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में 7.5 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया था, जो रिज़र्व बैंक ऑफ़ ऑस्ट्रेलिया के 8 प्रतिशत के पूर्वानुमान से कम था। माल की कीमतें 9.5% बढ़ीं, पिछली तिमाही के 9.6% की तुलना में थोड़ा कम नाटकीय प्रिंट – सेवाओं की लागत 5.5% बढ़ी, जो 2008 के बाद से सबसे अधिक है।

“छंटनी औसत वार्षिक मुद्रास्फीति,” एक रीडिंग जो कीमतों में बड़ी वृद्धि और गिरावट को बाहर करती है, बढ़कर 6.9 प्रतिशत हो गई, जो सरकार द्वारा 2003 में सूचना प्रकाशित करने के बाद से उच्चतम है, रिलीज ने कहा।

ऑस्ट्रेलियाई-सूचीबद्ध बैंक शेयरों ने रिपोर्ट जारी होने के बाद पहले के लाभ को मिटा दिया, जिसमें शामिल हैं कॉमनवेल्थ बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया, वेस्टपैक बैंकिंग समूहऔर नेशनल ऑस्ट्रेलिया बैंक फ्लैट लाइन के नीचे व्यापार – इस उम्मीद में कि केंद्रीय बैंक मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए दरों में बढ़ोतरी पर रोक लगाएगा।

दिया ऑस्ट्रलियन डॉलर अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 0.51% बढ़ा और आखिरी बार 0.7082 पर कारोबार किया।

मंगलवार को, नेशनल ऑस्ट्रेलिया बैंक के मासिक व्यापार सर्वेक्षण ने दिखाया कि नवंबर के 20 अंकों के प्रिंट से नीचे 12 अंकों की रीडिंग के साथ दिसंबर के लिए व्यापार की स्थिति खराब हो गई। शून्य से ऊपर का स्तर अनुकूल परिस्थितियों का संकेत देता है, जबकि शून्य से नीचे की संख्या नकारात्मक स्थितियों का प्रतिनिधित्व करती है।

सर्वेक्षण दर्शाता है। खराब व्यापारिक स्थितिएनएबी ने कहा कि लाभ और रोजगार।

एनएबी के मुख्य अर्थशास्त्री एलन ओस्टर ने कहा, “दिसंबर के मासिक सर्वेक्षण का मुख्य संदेश यह है कि विकास 2022 के अंत तक काफी धीमा हो गया है, जबकि कीमत और खरीद लागत दबाव चरम पर होने की संभावना है।”

इस बीच, दिसंबर में व्यापारिक विश्वास 3 अंक बढ़कर -1 हो गया, नवंबर में देखे गए -4 अंकों की तुलना में बेहतर रीडिंग।

Compiled: jantapost.in

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button