world Post

World news in hindi : दो साल के बैन के बाद ट्रंप को बहाल करेंगे फेसबुक और इंस्टाग्राम

वाशिंगटन में बुधवार, 6 जनवरी, 2021 को व्हाइट हाउस में समर्थकों को संबोधित करने से पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की एक तस्वीर वीडियो स्क्रीन पर दिखाई गई है, क्योंकि कांग्रेस इलेक्टोरल कॉलेज वोटों को प्रमाणित करने की तैयारी कर रही है।

बिल क्लार्क | सीक्यू-रोल कॉल, इंक। | गेटी इमेजेज

मेटा पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को आने वाले हफ्तों में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर लौटने की अनुमति दी जाएगी, कंपनी ने यूएस कैपिटल में 2021 तख्तापलट के बाद उनके निलंबन के दो साल बाद घोषणा की।

“एक सामान्य नियम के रूप में, हम मेटा के प्लेटफार्मों पर खुली, सार्वजनिक और लोकतांत्रिक बहस के रास्ते में नहीं आना चाहते हैं – विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे लोकतांत्रिक समाजों में चुनावों के संदर्भ में,” मेटा के वैश्विक अध्यक्ष निक क्लेग ने कहा। मामलों। . एक में लिखा है ब्लॉग भेजा निर्णय की घोषणा। “जनता को यह सुनने में सक्षम होना चाहिए कि उनके राजनेता क्या कह रहे हैं – अच्छा, बुरा और बदसूरत – ताकि वे मतपेटी में एक सूचित विकल्प बना सकें।”

फेसबुक, ट्विटर और गूगल– स्वामित्व यूट्यूब सभी ने उस समय एक अमेरिकी राष्ट्रपति को अपने मंच से ब्लॉक करने का अभूतपूर्व निर्णय लिया, जब उन्होंने ऐसा करने की कसम खाई तो हिंसा को और भड़काने का जोखिम दूर हो गया। हालाँकि, प्लेटफ़ॉर्म की चाल उनकी डिग्री में भिन्न होती है, हालांकि, ट्विटर ने एक स्थायी प्रतिबंध का विकल्प चुना और फेसबुक ने कहा कि इसका निलंबन अस्थायी था, अंततः निर्णय की समीक्षा करने से पहले दो साल की समय सीमा निर्धारित की गई।

यूएस कैपिटल में भीड़ के आरोपों के बाद 6 जनवरी, 2021 को निलंबन लागू हो गया, क्योंकि सांसदों ने राष्ट्रपति जो बिडेन के चुनाव की पुष्टि करने के लिए काम किया। उस समय उपराष्ट्रपति माइक पेंस थे। फेंक दिया गुप्त सेवा द्वारा एक सुरक्षित स्थान पर, अपने लिए खतरे को स्वीकार करते हुए उन्होंने सर्वेक्षण किया कि कांग्रेस में आमतौर पर मानक प्रक्रिया क्या है।

हालाँकि ट्रम्प ने एक समय पर भीड़ को शांत रहने का आग्रह किया, उन्होंने यह झूठ भी फैलाया कि चुनाव “हमसे चुराया गया था,” दिन में एक बिंदु पर ट्वीट करते हुए कहा कि पेंस में “वह करने की हिम्मत नहीं थी जो उन्होंने किया।” “जाना चाहिए था। हमारे देश और हमारे संविधान की रक्षा के लिए,” संभवतः चुनाव परिणामों को बाधित करके जिसने ट्रम्प को दूसरे कार्यकाल के लिए खारिज कर दिया।

“निलंबन असाधारण परिस्थितियों में लिया गया एक असाधारण निर्णय था,” क्लेग ने लिखा। “अब जब निलंबन की अवधि बीत चुकी है, तो सवाल यह नहीं है कि क्या हम श्री ट्रम्प के खातों को बहाल करना चुनते हैं, बल्कि यह है कि क्या ऐसी असाधारण परिस्थितियां बनी हुई हैं जो मूल दो साल की अवधि से परे निलंबन का विस्तार उचित है।”

क्लेग ने निर्णय लेने में कहा कि मेटा ने संयुक्त राज्य अमेरिका में पिछले साल के मध्यावधि चुनाव और सुरक्षा वातावरण के विशेषज्ञ आकलन को ध्यान में रखा। नतीजतन, कंपनी ने निष्कर्ष निकाला कि “जोखिम काफी हद तक कम हो गया है, और इसलिए हमें दो साल की समय-सीमा का पालन करना चाहिए जिसे हमने निर्धारित किया था।”

फिर भी, क्लेग ने कहा कि ट्रम्प को “अपराधों को दोहराने के लिए गंभीर दंड” का सामना करना पड़ेगा, जो अन्य सार्वजनिक हस्तियों पर लागू होता है जिन्हें नागरिक अशांति के लिए बहाल किया गया है। अपडेटेड प्रोटोकॉल. यदि पूर्व राष्ट्रपति मेटा के सामुदायिक दिशानिर्देशों का फिर से उल्लंघन करते हैं, तो आपत्तिजनक पोस्ट हटा दी जाएंगी और गंभीरता के आधार पर उन्हें एक महीने से लेकर दो साल तक कहीं भी निलंबित कर दिया जाएगा।

क्लेग ने लिखा है कि अद्यतन प्रोटोकॉल “ऐसी सामग्री को संबोधित करता है जो हमारे सामुदायिक मानकों का उल्लंघन नहीं करता है, लेकिन जो 6 जनवरी से उत्पन्न खतरे में योगदान देता है, जैसे कि सामग्री जो आगामी चुनाव को अवैध बनाती है।” क्लेग ने लिखा, QAnon का प्रतिनिधित्व या उससे संबंधित है। मेटा ऐसे पदों के वितरण को अवरुद्ध कर सकता है, और बार-बार उल्लंघन करने वालों के लिए मेटा के विज्ञापन उपकरणों तक पहुंच को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित कर सकता है। कंपनी उन पोस्ट से “रीशेयर” बटन को हटाने का विकल्प भी चुन सकती है जो इन दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हैं या उन्हें विज्ञापनों के रूप में चलने से रोकते हैं। मेट्टा समान कदम उठा सकता है अगर ट्रम्प ने कुछ ऐसा पोस्ट किया जो उसके सामुदायिक दिशानिर्देशों के “पत्र का उल्लंघन करता है”, लेकिन यह नया है।

क्लेग ने लिखा, “हम जानते हैं कि इस मामले पर हम जो भी निर्णय लेंगे उसकी भारी आलोचना होगी।” “उचित लोग इस बात पर असहमत होंगे कि क्या यह सही निर्णय है। लेकिन एक निर्णय लिया जाना था, इसलिए हमने इसे सबसे अच्छा तरीका बनाने की कोशिश की है जो हमारे मूल्यों और हमारे द्वारा अपनाई गई प्रक्रिया के जवाब में स्थापित किया गया था। यह। ओवरसाइट बोर्ड का मार्गदर्शन।”

दो साल का निलंबन लागू करें

फ़ेसबुक और ट्विटर जैसे प्लेटफार्मों ने पूर्व राष्ट्रपति के कुछ पोस्ट को हटा दिया था या उन पर लेबल लगा दिया था, जिन्हें अंततः उनके खाते को अवरुद्ध करने के लिए चुनने से पहले हानिकारक माना गया था।

6 जनवरी 2021 की शाम Facebook कहा ट्रम्प के पेज पर “दो नीति उल्लंघन” उनके प्लेटफार्मों पर 24 घंटे के ब्लॉक को ट्रिगर करेंगे। अगले दिन, कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसे लगा कि “इस अवधि के दौरान राष्ट्रपति ट्रम्प को हमारी सेवा का उपयोग करने की अनुमति देने के जोखिम बहुत अधिक हैं,” और कहा कि प्रतिबंध “कम से कम अगले दो सप्ताह तक बना रहेगा।” गे, “उद्घाटन के माध्यम से।

बिडेन के उद्घाटन के दिन, कंपनी ने कहा कि यह था अपने स्वतंत्र पर्यवेक्षी बोर्ड को निलंबन का संदर्भ, जिसे Facebook ने सामग्री-बाध्यकारी निर्णय लेने के लिए स्थापित किया है। ओवरसाइट बोर्ड ने कहा कि फेसबुक को अपने फैसले पर पुनर्विचार के लिए एक समयसीमा तय करनी चाहिए, जिसे फेसबुक ने खारिज कर दिया है यह दृढ़ संकल्प जून 2021 में ट्रम्प के 7 जनवरी, 2021 के निलंबन के दो साल हो गए।

में एक ___ ब्लॉग भेजा समय सीमा की घोषणा करते हुए, क्लेग ने कहा कि ट्रम्प के खाते को बहाल करने के बारे में एक निर्णय इस पर आधारित होगा कि क्या “सार्वजनिक सुरक्षा के लिए खतरा कम हो गया है,” जिसमें “हिंसा की घटनाएं, शांतिपूर्ण विधानसभा पर प्रतिबंध” और नागरिक अशांति के अन्य संकेत शामिल हैं।

क्या ट्रम्प को सेवा में वापस जाने की अनुमति दी जानी चाहिए, क्लेग ने उस समय कहा था, “तेजी से बढ़ते प्रतिबंधों का एक सख्त सेट होगा, जो कि श्री ट्रम्प को भविष्य में और अधिक उल्लंघन करना चाहिए, और स्थायी निष्कासन सहित खातों को शामिल करना होगा।”

ट्रम्प ने तब से अपने संगीत को बदल दिया है। सामाजिक सत्यएक ऐसा ऐप जिसका उसने समर्थन किया है जो ट्विटर से काफी मिलता जुलता है और इसका नेतृत्व कैलिफोर्निया के पूर्व रिपब्लिकन कांग्रेसी डेविन न्यून्स कर रहे हैं।

नए ट्विटर मालिक एलोन मस्क ने पिछले साल ट्रम्प के मंच के निलंबन को पलट दिया, हालांकि पूर्व राष्ट्रपति अभी भी पुनरारंभ करना है आपके अकाउंट से ट्वीट कर रहा हूँ।

YouTube पर CNBC की सदस्यता लें।

देखें: हाउस माइनॉरिटी लीडर केविन मैककार्थी 6 जनवरी को अपने विचार साझा करते हैं

हाउस माइनॉरिटी लीडर केविन मैककार्थी 6 जनवरी के बारे में अपनी राय व्यक्त करते हुए रिकॉर्ड में चले गए।

Compiled: jantapost.in

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button