Home world Post World news in hindi : iPhone आपूर्तिकर्ता फॉक्सकॉन चीन से भारत में...

World news in hindi : iPhone आपूर्तिकर्ता फॉक्सकॉन चीन से भारत में कारखाना स्थापित करने के लिए स्थानांतरित: रिपोर्ट

0

स्रोत: थॉमस पीटर | रॉयटर्स

Foxconnमें से एक सेब’ब्लूमबर्ग ने शुक्रवार को बताया कि सबसे बड़े आपूर्तिकर्ताओं में से एक और iPhone घटकों के एक प्रमुख निर्माता भारतीय राज्य कर्नाटक में एक नया संयंत्र बनाने के लिए लगभग $700 मिलियन का निवेश करेंगे। यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब अमेरिकी कंपनियां अमेरिका और चीन सरकार के बीच बढ़ते तनाव के बीच चीन पर अपनी निर्भरता का पुनर्मूल्यांकन कर रही हैं।

ब्लूमबर्ग ने मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए बताया कि फॉक्सकॉन बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास 300 एकड़ की साइट पर एक आईफोन पार्ट्स प्लांट का निर्माण करेगा। बेंगलुरु, जिसे बैंगलोर के रूप में भी जाना जाता है, कर्नाटक राज्य की राजधानी है, जो भारत के दक्षिण-पश्चिमी तट पर स्थित है और किसी भी भारतीय राज्य के उच्चतम प्रति व्यक्ति जीडीपी स्तरों में से एक है।

सरकारी अधिकारियों ने शुक्रवार की ब्लूमबर्ग रिपोर्ट की पुष्टि की कि नया संयंत्र 100,000 नौकरियां पैदा करेगा। ब्लूमबर्ग ने बताया कि यह उद्यम भारत में फॉक्सकॉन के सबसे बड़े निवेशों में से एक होगा।

बेंगलुरु को विशेष रूप से भारत में इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के प्रमुख केंद्रों में से एक माना जाता है।

फॉक्सकॉन और प्रौद्योगिकी आपूर्तिकर्ताओं ने अधिक व्यापक रूप से चीन से परे विविधता लाने की मांग की है, जो कि कोविड लॉकडाउन और विनिर्माण मंदी के मद्देनजर एक पारंपरिक विनिर्माण केंद्र रहा है। लॉकडाउन ने व्यापक राष्ट्रीय असंतोष फैलाया, और फॉक्सकॉन के कर्मचारियों के कंपनी की आईफोन निर्माण सुविधा से भागने के वीडियो सामने आए। व्यापक फैलाव पश्चिमी सोशल मीडिया पर।

भारत और वियतनाम विनिर्माण और आपूर्ति के क्षेत्र में चीन के प्रभुत्व को खत्म करने के लिए शीर्ष दावेदार के रूप में उभरे हैं। सीएनबीसी के पास है। पहले रिपोर्ट किया गया भारत सरकार के अधिकारियों की टिप्पणियों ने दावा किया कि Apple अपने कुल उत्पादन का 25 प्रतिशत भारत में उत्पादन बढ़ाना चाहता है। फॉक्सकॉन पहले से ही पूर्वी भारत में चेन्नई के पास एक कारखाने के माध्यम से भारत में उपस्थिति बनाए रखता है।

ब्लूमबर्ग में और पढ़ें।

भारतीय मंत्री का कहना है कि चिप मैन्युफैक्चरिंग में काफी इनोवेशन होने जा रहा है।

Compiled: jantapost.in

Previous articleindia news in hindi : सुप्रीम कोर्ट ने रेप और हत्या मामले में मौत की सजा पाए नाबालिग को किया बरी, जानिए पूरा मामला
Next articleBollywood news in hindi : प्रियंका चोपड़ा और डब्बू रत्नानी शूट से बीटीएस पिक में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here