world Post

World news in hindi : यूरोपीय संघ की कार्यकारी शाखा ने सुरक्षा जोखिमों का हवाला देते हुए कर्मचारियों को टिकटॉक का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर दिया।

टिकटॉक इंक. सिंगापुर में बुधवार, 16 नवंबर, 2022 को ब्लूमबर्ग न्यू इकोनॉमी फोरम के दौरान बोलते हुए मुख्य कार्यकारी अधिकारी जू झिकियू।

ब्रायन वैन डेर बीक | ब्लूमबर्ग | गेटी इमेजेज

यूरोपीय आयोग, यूरोपीय संघ की कार्यकारी शाखा, ने अपने कर्मचारियों को अपने स्मार्टफ़ोन पर टिकटॉक का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर दिया, पश्चिमी सरकारों की चिंताओं के बीच मंच द्वारा उत्पन्न राष्ट्रीय सुरक्षा खतरों के बारे में।

आयोग ने कहा कि कर्मचारी अब कॉर्पोरेट और व्यक्तिगत उपकरणों पर चीनी स्वामित्व वाले ऐप को स्थापित नहीं कर पाएंगे, यह चिंता का विषय है कि यह उपयोगकर्ता डेटा को कैसे संभालता है।

आयोग ने गुरुवार को प्रकाशित एक बयान में कहा, “इस पहल का उद्देश्य आयोग को साइबर सुरक्षा के खतरों और संचालन से बचाना है, जिसका लाभ आयोग के कॉर्पोरेट वातावरण के खिलाफ साइबर हमले शुरू करने के लिए उठाया जा सकता है।”

इसमें कहा गया है कि “अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के सुरक्षा विकास को भी निरंतर समीक्षा के तहत रखा जाएगा।”

इस कदम पर प्रकाश डाला। अधिक आक्रामक स्वर यूरोप ने हाल ही में टिकटॉक पर कार्रवाई की है, जिसने लंबे समय तक ब्लॉक में नियामक जांच से परहेज किया है। यूएस में सांसदों ने दिसंबर में ऐप को ब्लॉक करने के लिए मतदान किया था। और कुछ सेवा पर राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध लगाने का आह्वान कर रहे हैं।

पश्चिमी अधिकारी टिक्कॉक पर चीनी सरकार के संभावित प्रभाव के बारे में चिंतित हैं – विशेष रूप से यह खतरा कि यह बीजिंग को नागरिकों की जासूसी करने में सक्षम बना सकता है। टिकटॉक ने माना है। कि चीन में स्थित कर्मचारी इसके यूरोपीय ग्राहकों के डेटा तक पहुंच सकते हैं, लेकिन इस बात से इनकार करते हैं कि यह ऐसी जानकारी को कभी भी चीनी सरकार के साथ साझा करेगा।

पिछले महीने, यूरोपीय संघ के आयुक्त थियरी ब्रेटन ने चेतावनी दी थी कि यदि ऐप अपने आगामी डिजिटल सेवा अधिनियम का पालन करने में विफल रहता है, जो इस गर्मी में टिकटॉक, ट्विटर और कई अन्य लोगों को प्रभावित करेगा, तो इसे संभावित प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है। अन्य प्लेटफॉर्म, गलत सूचना को रोकें। और नाबालिगों की बेहतर सुरक्षा करें।

टिक्कॉक में सार्वजनिक नीति के प्रमुख कैरोलिन ग्रीर ने ट्विटर पर कहा, “कॉरपोरेट उपकरणों पर टिक्कॉक का यूरोपीय आयोग का निलंबन भ्रामक है और मौलिक गलतफहमी पर आधारित है।” “हमने रिकॉर्ड को ठीक करने के लिए एक बैठक का अनुरोध किया है।”

“हम डेटा सुरक्षा के लिए अपने दृष्टिकोण का विस्तार करना जारी रखते हैं – ग्राहक डेटा को स्थानीय रूप से संग्रहीत करने के लिए यूरोप में तीन डेटा केंद्र स्थापित करना; डेटा तक कर्मचारियों की पहुंच को और कम करना; और यूरोप में डेटा प्रवाह को कम करना।”

Tiktok अभी तक इसके जैसी कंपनियों के पैमाने पर एक विशाल नहीं है। मेटा, वर्णमाला और वीरांगना जब सोशल मीडिया, विज्ञापन और ई-कॉमर्स की बात आती है। लेकिन इस क्षेत्र में इसके उदय को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए। पिछले सप्ताह कंपनी के एक बयान के अनुसार, यूरोप में अब प्लेटफॉर्म के 150 मिलियन उपयोगकर्ता हैं।

टिकटोक, जो यूरोप में 5,000 लोगों को रोजगार देता है, ने आयरलैंड में विकास के लिए यूरोपीय उपयोगकर्ताओं की जानकारी को डेटा केंद्रों में स्थानांतरित करने की योजना की रूपरेखा तैयार करके नियामकों की चिंताओं को दूर करने की मांग की है। पिछले हफ्ते, फर्म ने घोषणा की कि वह देश में तीसरा डाटा सेंटर खोलेगी।

घड़ी: वेब का आविष्कार करने के तीन दशक बाद, टिम बर्नर्स-ली के पास इसे ठीक करने के बारे में कुछ विचार हैं।

वेब का आविष्कार करने के तीन दशक बाद, टिम बर्नर्स-ली के पास इसे ठीक करने के बारे में कुछ विचार हैं।

Compiled: jantapost.in

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button