बलौदाबाजार हिंसा : Baloda Bazar Protest सोशल मीडिया पर भड़काऊ मैसेज वायरल कर बुलाया

बलौदाबाजार हिंसा : Baloda Bazar Protest सोशल मीडिया पर भड़काऊ मैसेज वायरल कर बुलाया

Chhattisgarh

Baloda Bazar Protest बलौदाबाजार हिंसा.. भड़काऊ तरीका अपना कर सोशल मीडिया पर मैसेज वायरल कर लोगों को बुलाया गया. बलौदा बाजार जिले में स्थित गुफा में लगे धार्मिक चिन्ह जैतखाम को क्षतिग्रस्त करने के मामले में सतनामी समाज के प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया। जिला प्रशासन से शांतिपूर्वक प्रदर्शन करने का वादा करके बलौदा बाजार स्थित दशहरा मैदान में प्रदर्शन करने पहुंचे प्रदर्शनकारी उग्र हो गए। इस मामले में खुलासा हुआ है कि कैसे सोशल मीडिया के माध्यम से भीम आर्मी के एक सदस्य द्वारा भड़काऊ तरीके के साथ सोशल मीडिया में पोस्ट वायरल किया गया ।

10 जून को बलौदा बाजार कलेक्टर-एसपी के दफ्तर में आग लगा दी गइ थी। इस घटना के दौरान 2 दमकल वाहन समेत कई कारें और बाइक जला दी गईं। प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा और आगजनी को भीड़ का आक्रोश बताया जा रहा था, लेकिन फॉरेंसिंक टीम की जांच में घटनास्थल के आस दैनिक भास्कर की रिपोर्ट में बताया गया है कि आगजनी के बाद फायर ब्रिगेड की टीम ने 6 घंटे की मशक्कत के बाद ही काबू पाना आसान नहीं रहा।

अब आपको बताते हैं कि फॉरेंसिंक टीम को ऐसा क्या मिला है जिससे उपद्रवियों ने तांडव मचाया था तो आपको बता दें कि बोतलों में भरे पेट्रोल के अलावा कुछ लिक्विड भी मिले हैं इन्हें जब्त भी किया गया।

बलौदाबाजार हिंसा : इंटेलीजेंसी हुई फेल यही सबसे बड़ी वजह बनी

Baloda Bazar Protest दैनिक भास्कर की रिपोर्ट में बताया गया कि घटना के पीछे प्रशासन का इंटेलीजेंस फेलियर भी है। यहीं नहीं भीम रेजिमेंट और कुछ अन्य संगठन के भड़काऊ पोस्ट सोशल मीडिया पर आते रहे और इंटेलीजेंस डिपार्टमेंट को इस बारे में जानकारी कैसे नहीं रही?

Baloda Bazar Protest : सोशल मीडिया के माध्यम से उकसाने का काम

यहीं नहीं आपको बता दें कि दैनिक भास्कर को इससे जुड़े अहम सबूत हाथ लगे हैं। सरकार की ओर से गृह मंत्री विजय शर्मा ने दावा किया है कि 6 जून को समाज के लोगों के साथ बैठक हो चुकी थी। उनकी मांग मान ली गई थी। समाज ने कह दिया था हम कोई आंदोलन नहीं करेंगे। उसके बावजदू भी हिंसात्मक कदम उठाना एक बड़ी वजह है कि भीम रेजिमेंट नाम का संगठन बलौदा बाजार में 10 जून को भीड़ जुटाने के लिए युवाओं को उकसा रहा था। अब इस संगठन का नाम आना एक सोचनीय मुद्दा बनता जा रहा है ।

दरअसल सोशल मीडिया पर कान्टेक्ट करके किया ये काम : खुद को भीम रेजिमेंट का प्रमुख बताने वाले दिनेश चतुर्वेदी नाम के युवक ने अपने फेसबुक अकाउंट पर कई ऐसे वीडियो पोस्ट किए हैं। इनमें वह 10 जून को लोगों से बलौदा बाजार पहुंचने की अपील कर रहा है।

Baloda Bazar Violence : सरकार को लेकर भ्रम फैलाने की कोशिश

अब यह जानते हैं कि इस मामले में कैसे भीम रेजीमेंट प्रमुख बताने वाले ने सरकार को लेकर भ्रम फैलाने की कोशिश की है । तो आपको बता दें भीम रेजिमेंट ने एक पोस्ट में सरकार के जांच करने की बात को चाल बताया और सभी को बलौदा बाजार पहुंचने की अपील भीम रेजिमेंट के नेता दिनेश चतुर्वेदी ने की। सोशल मीडिया में पोस्ट डालकर ऐसा काम किया है जिसने इस उत्पात को हवा देने का काम किया ।

एक सोशल मीडिया पोस्ट में चतुर्वेदी ने यह कहा है कि गृह मंत्री विजय शर्मा आंदोलन को दबाने की चाल चल रहे हैं। वह लोगों से अपील करता दिख रहा है कि इस चाल के चक्कर में ना आए और 10 जून को बलौदा बाजार पहुंचे भाजपा सरकार के खिलाफ कुछ विवादित टिप्पणियों के साथ भी चतुर्वेदी ने वीडियो पोस्ट किए हैं। इस पोस्ट में लिखा गया है बलौदा बाजार में जो होगा वो इतिहास में याद रखा जाएगा।