Chhattisgarh

Chhattisgarh Elections 2023 Result : विधानसभा चुनाव के नतीजे बताते हैं की लोकसभा में चुनावी ऊंट किस करवट बैठेगा

Chhattisgarh Elections 2023 Result : विधानसभा चुनाव के नतीजे बताते हैं की लोकसभा में चुनावी ऊंट किस करवट बैठेगा हाल ही सम्पन्न पांच राज्यों में से चार राज्यों के विधान सभा चुनाव परिणाम से स्पष्ट है कि भारतीय जनता पार्टी ने पिछले चुनाव की तुलना में बेहतर परिणाम दिये हैं। वह तीन राज्यों में सरकार बनाने जा रही है और एक राज्य में पहले से अच्छा कर रही है। विधानसभा चुनाव के परिणाम से जनता के मन में क्या चल रहा है,वह किस के पक्ष में है जानने को मिलता है अर्थात वह किस तरह कामों वाली पार्टी की सरकार को पसंद करती है। वस्तुतः मेरी दृष्टि में जिस पार्टी की सरकार बनने जा रही है उसके लिए भी दिशा निर्देश है कि उसे किस दिशा में,किन लक्ष्यों को सामने रख कर आगे बढ़ना चाहिए।

Chhattisgarh Elections 2023 Result – विधानसभा चुनावों के इन परिणामों से स्पष्ट है कि जनता उस पार्टी और सरकार को चुनती है जिसकी नीति और नीयत साफ़ हो, कथनी और करनी में अंतर कम हो और जिसकी नीतियां और कार्यक्रम गरीबों के लिए हों, दीन दुखियों के लिये हो , आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए हो, आरक्षित वर्ग के लोगों के लिए हो,जिसकी मंशा विकास के लिए काम करने की हो,युवा वर्ग के लिए काम करने की हो, बेहतर शिक्षा देने और नये रोजगार सृजन की हो ,जिसके प्रयास महंगाई को कम करने वाले हों,जिसका संकल्प अपराध रहित कानूनी राज्य की स्थापना हो। इन सबसे ऊपर जिसके साथ राष्ट्रवादी विचारधारा हो।इन परिणामों से यह भी स्पष्ट है कि जनता अब समझदार होती जा रही है। वह क्षणिक रूप से, केवल चुनाव के समय किये गए वादों से प्रभावित नहीं होती। वह अब समझदार हो गई है,विचार करने लगे हैं कि कौन सही माने में चुनाव के समय किए गए वादों को धरातल पर उतार सकता है। परिणाम बताते हैं कि जनता के अनुसार सरकारों को ईमानदारी से प्रयास ना सिर्फ करना चाहिए अपितु उसके प्रयास धरातल पर दिखना भी चाहिए, जनता तक पहुंचना भी चाहिए। इसका मतलब स्पष्ट है कि जनता सरकार से छल कपट की उम्मीद नहीं रखती है।

Chhattisgarh Elections 2023 Result – इन चुनाव से एक बात और साफ है कि हिंदुओं को, हिंदुत्व को नीचा दिखाना ,राष्ट्र को नीचा दिखाना , किसी एक वर्ग के लिए काम करना अब पढ़ी लिखी, समझदार जनता को रास नहीं आता है,न आएगा। जीत का एक और मंत्र ज़मीन पर खरा उतरता हुआ दिखाई देता है कि जिस पार्टी के पास शक्तिशाली, सर्व मान्य, ईमानदार, राष्ट्र समर्पित, भ्रष्टाचार मुक्त राष्ट्रीय नेता होगा,मजबूत संगठन होगा, समर्पित कार्यकर्ता होंगे, अच्छी रणनीति और जनता को विश्वास दिलाता घोषणा पत्र होगा वहीं जीत की ओर अग्रसर हो सकता है।

Chhattisgarh Elections 2023 Result – मतदाताओं ने पिछले लोकसभा और वर्तमान राज्यसभा चुनाव में घणित और गलत स्पीच को मत द्वारा नकार दिया है। एंटी इनकम्बेसी का तीन राज्यों में काम करना और एक राज्य में काम करना यह भी दर्शाता है कि जनता डबल इंजन को ज्यादा पसंद करती हैं। जनता का मानना है कि केन्द्र और राज्य में एक ही पार्टी होने से हमेशा विकास की तेज रफ्तार की संभावना अधिक रहती है।

Chhattisgarh Elections 2023 Result : इन विधानसभा चुनाव में बीजेपी का बेहतर प्रदर्शन करना यह भी स्पष्ट करता है कि केंद्र सरकार की जन हितैषी नीतियों को जिन राज्य सरकारों ने बेहतर तरीके से लागू किया है, राज्य के मुख्यमंत्री ने जनता से विशेष कर गरीब जनता से, महिलाओं से अपने आपको कनेक्ट कर के रखा है, उसी को जनता ने पसंद किया है। केवल चुनाव के समय काम करने से काम नहीं चलेगा,जीत के लिए पूरे पांच साल तक जनता के बीच बिना रुके, बिना थके जाकर, जनता के लिए काम करना होगा, इलेक्शन मोड में रहना होगा। इन चार विधानसभा चुनाव परिणाम ने स्पष्ट संकेत दे दिया है कि 2024 में लोकसभा चुनाव परिणाम का ऊंट किस करवट बैठने वाला है।

लेखक: डा. मनमोहन प्रकाश

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button