MP-News

MP Cm Mohan Yadav Biography : मध्यप्रदेश सीएम डॉ. मोहन यादव के कठिनाइ भरे संघर्ष….

MP Cm Mohan Yadav Biography : मध्यप्रदेश के सीएम डॉ. मोहन यादव ने कठिनाइयों भरे संघर्ष के बाद राजनीति में अपनी जगह बनाई है। इस लेख में हम जानेंगे सीएम मोहन यादव से जुड़ी जानकारी उन्होंने छात्र राजनीति से करियर की शुरुआत की और अपनी पार्टी में कई पदों पर सेवा की। विभिन्न स्तरों पर रहने के बाद, उन्हें सरकार में मंत्री बनने का अवसर प्राप्त हुआ।

MP Cm Mohan Yadav Biography

डॉ. मोहन यादव उज्जैन दक्षिण विधानसभा सीट से विधायक हैं और उनका जन्म 25 मार्च 1965 को हुआ था। उनके पिता का नाम पूनमचंद यादव है और उनके दो बेटे और एक बेटी हैं। डॉ. मोहन यादव वेल-क्वालिफाइड हैं और उन्होंने अपनी शिक्षा में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की है। उनके पास एमबीए और एलएलबी भी हैं, और वे कारोबार और कृषि क्षेत्र से भी जुड़े हैं।

MP Cm Mohan Yadav Biography : डॉ. मोहन यादव ने 1982 में माधव विज्ञान महाविद्यालय छात्रसंघ के सह-सचिव और 1984 में छात्रसंघ के अध्यक्ष के रूप में भी सेवा की। उन्होंने अपने करियर के विभिन्न चरणों में अधिकारी पदों का कार्यभार संभाला है, जैसे कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, उज्जैन के नगर मंत्री, विभाग प्रमुख, और प्रदेश सहमंत्री।

उन्होंने सक्रियता के क्षेत्र में अपनी भूमिका के कारण 1997 में भाजयुमो प्रदेश समिति के सदस्य बनाए गए और 1998 में पश्चिम रेलवेबोर्ड की सलाहकार समिति में भी शामिल हुए। इसके पश्चात, उन्होंने अलग-अलग पदों पर सेवा करते हुए अपना योगदान दिया, जैसे कि उज्जैन विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष और मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम, भोपाल के अध्यक्ष।

मोहन यादव ने 2013 में विधायक बनने का मौका प्राप्त किया और 2018 में पुनः चुनाव जीतकर सशक्त हो गए। 2020 में जब बीजेपी की सरकार बनी, तो उन्हें मंत्री के पद पर फिर से नियुक्त किया गया।

डॉ. मोहन यादव ने अपनी साकारात्मक योजनाओं और कार्यों के माध्यम से क्षेत्रीय विकास में अपनी भूमिका निभाई है। उनका उदार मन, जनकल्याण और समृद्धि की दिशा में उनके कई कदमों ने लोगों के बीच उन्हें एक लोकप्रिय नेता बना दिया है।

डॉ. मोहन यादव ने अपने उच्च पदों पर सेवा करने के साथ-साथ कारोबार और कृषि क्षेत्र में भी अपना योगदान दिया है। उनकी उद्यमी और सक्रिय भूमिका ने उज्जैन जनपद के विकास में सार्थक योगदान प्रदान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button