Art

Mehndi Designs : ये मेहंदी डिजाइन लगायें लगेगी सुंदर

mehndi simple design photo

Mehndi Designs : ये मेहंदी डिजाइन अगर आप एक बार लगायें तो आपको लगेगी सुंदर –

mehndi photo new simple – देश में मेहंदी की परंपरा का त्यौहारों में धूमधाम से मनाने के लिये उपयोग किया जाता है। भारत जैसे देश जिसकी संस्कृति की गाथा सदियों पुरानी है यहॉ पर विशेषकर तीज का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। भारत में माना जाता है कि मेंहदी लगाए बिना मेकअप पूरा नहीं होता। तो चलिये आपको दिखाते हैं कुछ मेहंदी आर्ट वर्क जो आपको दिखने में आकर्षक लगेंगे।

simple mehndi pic : आपसे एक सवाल यह है कि मेहंदी के डिजाइन लगाना पसंद है तो आप mehndi pic simple डिजाईन कौन सा पसंद करेंगे? आपको बता दें कि आपको अगर नई डिजाईन की तलाश है तो आपकी यह तलाश यहॉ पूरी हो सकती है। जीं हां मेहंदी रोज डिजाईन से आपकी mehndi photo आपको खुबसूरत भी लगा सकती हैं सिंपल मेहंदी कला । वैसे भारत में तो शादियों का सीजन हो या चाहे तीज त्यौहार हो यहॉ पर मेहंदी की डिमांड ( mehndi new photo ) हमेशा रहती ही है।

photo credit – social media

mehndi photos : आज हम आपके लिए कुछ (Backhand Mehandi) बैकहैंड मेहंदी डिजाइन लेकर आए हैं जिन्हें आप खुद लगा सकती हैं। सिंपल मेहंदी कला वैसे अगर आपको तलाश है अच्छी डिजाईन कि जिसमें कि आपको मेहंदी के लिए पैसे खर्च नहीं करना हैं तो आपको सिंपल डिजाइन ट्राई करनी चाहिए।

Mehndi Designs: फिंगरटिप मेहंदी डिजाइन

simple mehndi design photo – आप इस डिजाइन को बैक हैंड के लिए भी चुन सकते हैं जिसमें आजकल सिर्फ उंगलियों में मेहंदी लगाने का चलन चल रहा है। फोटो में दिखाया गया यह डिजाइन बेहद सिंपल है। आपको बस अपनी उंगलियों पर घुमावदार रेखाएँ खींचनी हैं। अब इन रेखाओं पर डॉट्स बनाएं। आप केंद्र में एक पत्ती का डिज़ाइन भी बना सकते हैं।
मेहंदी की डिजाइन को यूनिक बनाने के लिए छोटी उंगली पर बेल का डिजाइन बनाएं। अगर आप चाहते हैं कि आपके हाथ अधूरे हों तो मध्यमा उंगली पर एक डिजाइन बनाएं।

Related Articles : Dulhan Mehndi: बढ़ाइए अपने हाथों की खूबसूरती देखिये, मेहंदी लेटेस्ट डिजाइन

Mehndi Designs : सिंपल मेहंदी डिजाइन

mehndi simple design photo – क्या आप बैकहैंड के लिए मेहंदी डिजाइनों पर विशेष ध्यान नहीं देती हैं? आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। मेहंदी के डिजाइन में कुछ भी समझ नहीं आ रहा है तो आप आंसू की बूंदों, सर्कल और पत्तियों के कॉम्बिनेशन वाले डिजाइन का चुनाव कर सकती हैं। तीनों का संयोजन एक सुंदर पैटर्न बनाता है। तो अगली बार जब आप मेहंदी लगाने जाएं तो इस डिजाइन को ट्राई कर सकती हैं। ,

Mehndi Designs : आधुनिक मेहंदी डिजाइन

अगर आप एक ही तरह की मेहंदी डिजाइन से बोर हो चुकी हैं तो इस आधुनिक मेहंदी को लगाएं। इस मेहंदी में कलाई पर एक रेखा भी बनाई जाती है, जिसे गुम्बद बनाकर पूरा किया जाता है। यह डिज़ाइन मध्यमा उंगली से जुड़ी होती है। जिसमें फूल और घेरे बनाए जाते हैं।
Also Read – mehndi design 2023 – मेहंदी डिजाइन फोटो

Mehndi Designs : मेहंदी से जुड़े तथ्य व टिप्स

हमारी जानकारी में जो कुछ बेसिक टिप्स को फॉलो करके आप आसानी से मेहंदी लगाने में सक्षम बन सकते हैं। तो हमारे आप कागज के 1 टुकड़े पर 1 डिजाइन बनाकर अपने आपको परख सकते हैं। बेहतरीन फीनिशिंग के लिये लगातार प्रैक्टीस करने की जरूरत है।
मेहंदी के डिजाइन बनाने में किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है तो आपको बोल्ड मेहंदी बनाना चाहिये यह बनाने में आसान है।
मेंहदी की कीप : आपको बता दें कि आपकी मेहंदी की कीप यदि गलती से गलत कट गई तो भी आपको डिजाईन बनाने में परेशानी हो सकती है। इसीलिये आप इस बात का ध्यान रखें कि कीप को काटते समय सावधानी बरतें।
वैदिक काल से भारत में मेहंदी का उपयोग किया जाता रहा है। हमारे संस्कृति का हिस्सा है मेहंदी।
आपको उक्त पोस्ट में मेहंदी डिजाईन का पता चला है और साथ ही आपको मेहंदी से जुड़े तथ्यों के बारे में पता चला जो आपके लिये जानना जरूरी था। ऐसे ही पोस्ट पढ़ते रहने के लिये जुड़े रहिये जनता पोस्ट के साथ।

also read – rakhdi set design : रखड़ी की डिजाइन देखें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button