Chhattisgarh

CG TOURIST PLACES : छत्तीसगढ़ पर्यटन स्थल – Chhattisgarh Tourism – Chhattisgarh paryatan

chhattisgarh tourist places near raipur - CG TOURIST PLACES

CG TOURIST PLACES : छत्तीसगढ़, भारत का एक अद्वितीय राज्य है जो अपने प्राचीन मंदिरों और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम छत्तीसगढ़ के प्रमुख पर्यटन स्थलों की ओर बढ़ेंगे, जो आपको इस राज्य की सुंदरता से परिचित कराएंगे। CG TOURIST PLACES पर्यटन की दृष्टि से छत्तीसगढ़ राज्य के लगभग 100+ छोटे बड़े स्थानों को छत्तीसगढ़ के पर्यटन स्थल के रूप में चिन्हित किया गया है। उनमे से कुछ पर्यटन स्थल के बारे में जानेंगे। अगर आप भी छत्तीसगढ़ घूमने की योजना बना रहे हैं तो हमने नीचे जितने भी Chhattisgarh ke paryatan sthal के बारे में बताया है वहाँ जाना न भूले

Tourist Places in Chhattisgarh > Top Places to Visit chhattisgarh

भोरमदेव मंदिर: Bhoramdeo Temple In Chhattigarh

1. भोरमदेव मंदिर: Bhoramdeo Temple In Chhattigarh

Chhattisgarh Tourism की बात करते ही एक मंदिर याद आ जाता है जो छत्तीसगढ़ का खजुराहो माने जाने वाला भोरमदेव मंदिर चौरागाँव में स्थित है और इसे उड़ीसा के सूर्य मंदिर से तुलना की जाती है। इस मंदिर की आधुनिक वास्तुकला और शिवलिंग की मूर्तियाँ इसे एक अद्वितीय पर्यटन स्थल बनाती हैं। इस मंदिर को 1089 ई. में फणी नागवंशी शासक गोपाल देव ने बनवाया था। इस मंदिर के गर्भगृह में मुख्य रूप से शिवलिंग की मूर्तियाँ हैं, इसके अलावा भगवान विष्णु के अवतार और काल भैरव, अष्टभुजी गणेश की नृत्य करते हुए  मूर्तियाँ हैं.

 इंद्रावती जलप्रपात: Indravati Jalprapaat in cg

2. इंद्रावती जलप्रपात: Indravati Jalprapaat in cg

बस्तर जिले के जगदलपुर के पास स्थित CG TOURIST PLACES  इंद्रावती जलप्रपात को ‘भारत का नियाग्रा’ कहा जाता है। इसका ऊचाई, इसका नाल के आकार के कारण, यह एक अद्वितीय प्राकृतिक दर्शनीय है। मानसून के दौरान अपने चरम पर होता है मौसम के अनुसार यह अलग अलग खूबसूरत द्रश्य का निर्माण का करता है। CG TOURIST PLACES में खास स्थान रखने वाला यह जलप्रपात बस्तर जिले के जगदलपुर शहर से 38 किमी दूर इंद्रावती नदी पर स्थित है, जिसकी चौड़ाई 985 फीट और 95 फीट हैं.

CG TOURIST PLACES – 10 BEST Places to Visit in Chhattisgarh –

 3. गिरौदपुरी जैतखाम/धाम: Girodhpuri Dham Chhattisgarh

गिरौधपुरी गाँव में स्थित इस स्तंभ को देखने के लिए बलौदाबाजार से कुछ किलोमीटर दूरी पर तैरना होगा। इसकी ऊचाई में कुतुब मीनार को भी पीछे छोड़ दिया गया है। गिरौदपुरी जैतखाम/धाम महानदी और जोंक नदियों के संगम पर गिरौधपुरी गाँव में स्थित है, सबसे कमाल की बात यह है की यह क़ुतुब मीनार से भी ऊँचा है, इसकी ऊंचाई 77 मीटर (243 फीट) है, जबकि कुतुब मीनार 72.5 मीटर (237 फीट) ऊंची है। इसमें  07 बालकनी बनाया गया है  बलौदाबाजार से 40किमी और बिलासपुर से 80 किमी दूर  स्थित है।

India News top 50 tourist places in chhattisgarh

लक्ष्मण मंदिर: Laxaman Temple in Chhattisgarh

4. लक्ष्मण मंदिर: Laxaman Temple in Chhattisgarh

यह प्राचीन स्मारक छत्तीसगढ़ के पर्यटन स्थल में से एक है जो गहरे प्रेम का एक अनूठा उदाहरण है और इसे ताजमहल से भी पुराना माना जाता है। पति के प्यार का प्रतीक है,नागर शैली का यह मंदिर रानी वासाटा देवी, CG TOURIST PLACES राजा हर्षगुप्त की स्मृति में महाशिवगुप्त बालार्जुन के शासनकाल के दौरान 735-40 ईस्वी में बनवाया था। प्यार का यह अनोखा स्मारक ताजमहल से भी पुराना है। यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है, लेकिन मंदिर के अंदर शेषनाग में लक्ष्मणजी की मूर्ति है, इसीलिए इसे लक्ष्मण मंदिर कहा जाता है।

CG Tourist Places : छत्तीसगढ़ के टूरिस्ट स्पॉट

मैनपाट: Mainpat Chhattisgarh

5. मैनपाट: Mainpat Chhattisgarh

मैनपाट, छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से थोड़ी दूरी पर स्थित है और इसके वादियों, झरनों, और नदियों से भरपूर पर्यटक स्थलों के लिए प्रसिद्ध है। छत्तीसगढ़ के पर्यटन स्थल Chhattisgarh ke paryatan sthal ) छत्तीसगढ़ का शिमला कहे जाने वाले मैनपाट, अपनी ख़ूबसूरत वादियों और अनेको झरने, नदी नाले और आश्चर्य से भर देने वाले पर्यटक स्थलों से भरपुर है। रायपुर से लगभग 362 किलोमीटर और अंबिकापुर से लगभग 50 किलोमीटर की दुरी पर है। यहाँ आपको कई सारे छत्तीसगढ़ के पर्यटन स्थल देखने को मिलेंगे – टाइगर पॉइंट, जलज़ली पॉइंट, उल्टा पानी, जलपरी पॉइंट, बौद्ध मंदिर ।

कांगेर घाटी झरना: KangerGhati Chhattisgarh

6. कांगेर घाटी झरना: KangerGhati Chhattisgarh

CG TOURIST PLACES  – बस्तर जिले में स्थित जगदलपुर से लगभग 38 किमी दूर कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान में,  कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान में स्थित यह झरना छत्तीसगढ़ का सबसे ऊचा झरना माना जाता है और इसके आसपास के वनस्पति इसे और भी आकर्षक बनाती हैं। यह झरना स्थित है यह लगभग 300 फीट ऊंचा है और तीरथगढ़ वॉटरफॉल को छत्तीसगढ़ का सबसे ऊंचा झरना माना जाता है।  CG TOURIST PLACES इस झरने के पास ही मंदिर है जो शिव जी और पार्वती माता को समर्पित है।

कोटमसर गुफा: Kutumbsar Ki Gufa

7. कोटमसर गुफा: Kutumbsar Ki Gufa – CG TOURIST PLACES

CG TOURIST PLACES  में एक खास जगह है छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में जगदलपुर के पास कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान में  कोटमसर गुफा, इसकी अंदर की वास्तुकला और चूना पत्थर से बनी आकृतियाँ इसे अद्वितीय बनाती हैं। गुफा की गहराई 54 से 120 फीट है और लंबाई 4500 मीटर है जो कि अंदर की संरचना बहुत सुंदर है, गुफा के अंदर चूना पत्थर से बनी आकृतियाँ हैं इस गुफा की सबसे अनोखी बात यह है की यहाँ आप अंधी मछली को देख सकते हैं एक् बार आप भी अवश्य यहॉ पर जायें ताकि आपको छत्तीसगढ़ मे घूमने लायक जगह की तलाश खत्म हो जाये।

ढोलकल गणेश - Dhokal Ganesh Bastar

8. ढोलकल गणेश – Dhokal Ganesh Bastar

chhattisgarh tourism – छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में ढोलकल गणेश जी विजरामान हैं, बैलाडिला पहाड़ी में लगभग 3000 की ऊँचाई  जो दंतेवाड़ा से 18 किमी दूर, फरसपाल गाँव के पास पर स्थित है पर्यटन स्थल के रूप में खासियत रखता है पूरे दुनिया में एक रहस्यमय से परिपूर्ण है क्योंकि ऐसा इसीलिये क्योंकि हम यह मानते हैं कि आज तक हजार वर्ष से ज्यादा समय बीत चुका है परंतु गणेश जी की मूर्ति को किसने रखा और क्यों रखा इसका कारण किसी को पता नहीं चला है। मूर्ति को 9 वीं और 11 वीं शताब्दी के बीच नागवंशी शासकों के शासनकाल के दौरान बनाई थी ऐसा प्रतीत होता है।

chhattisgarh tourist places in hindi

 वैसे CG TOURIST PLACES की बात करें तो यह एक अपनी अलग खासियत रखता है और श्री गणेश जी का आशीर्वाद आप पर हमेशा बने रहे ऐसी हम अपेक्षा करते हैं और इस वेबसाइट में आपको यह जानकारी देते हुए हमें खुशी हुई और आप बने रहिये हमारे वेबसाईट से । best road trip in chhattisgarh – छत्तीसगढ़ के ये प्रमुख पर्यटन स्थल आपको इस राज्य की विशेषता और सौंदर्य से रूबरू कराएंगे। इन्हें एक योजना बनाएं और छत्तीसगढ़ की सुंदरता का आनंद लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button