Chhattisgarh

विश्वसनीय छत्तीसगढ़ और gadhbo nava chhattisgarh में अंतर Credible Chhattisgarh Logo…

gadhbo nava chhattisgarh : गढ़बों नवा छत्तीसगढ़ यह टाईटल वर्तमान की प्रदेश सरकार की देन है। छत्तीसगढ़ में प्रदेश की सरकार के विचारों से जुड़ी भावना गढ़बों नवा छत्तीसगढ़ के रूप में देखा जाता है। इसी प्रकार से भाजपा की सरकार ने भी एक टार्ईटल दिया था जिसे विश्वसनीय छत्तीसगढ़ (Credible Chhattisgarh) नाम दिया गया था। वैसे बात करें प्रदेश की राजनीति की तो यहॉ पर कांग्रेस और भाजपा दोनों ही अपने-अपने विचारों के अनुरूप प्रदेश का विकास कर रहे हैं। पिछली भाजपा सरकार ने भी अपनी विकास यात्रा को गति दी थी । आज के इस पोस्ट में चर्चा इस बात पर होगी कि नाम रखने से कार्यशैली और योजनाओं में क्या अंतर आता है ।

देश में हर राज्य में जो सरकारे हैं उनकी अपनी नीतियां और योजनाएं है जो राज्य की कार्यप्रणाली पर प्रभाव डालती है। ऐसा ही छत्तीसगढ़ के साथ भी है । यहॉ पर जो सरकारें चल रही है उनकी योजनाओं का ध्येय भी शब्दों पर टिका है। नाम की बात है और नाम से काम करने की सोच भी है।

vishvasniya chhattisgarh kya hai

विश्वसनीय छत्तीसगढ़ की शुरूआत छत्तीसगढ़ के स्थापना के बाद हुई थी जिस समय केन्द्र में एनडीए की सरकार थी तब दिवंगत भारत रत्न श्री अटल बिहार वाजपेयी जी की सरकार ने मध्यप्रदेश से विभाजन के उपरांत एक नये राज्य को बनाया जिसे छत्तीसगढ़ कहा गया। वाजपेयी जी को छत्तीसगढ़ के निर्माण में श्रेय दिया जाता है।

gadbo nava chhattisgarh logo – कहते हैं कि विश्वसनीय छत्तीसगढ़ की संज्ञा देने में भाजपा के केन्द्रीय मंत्री नीतिन गडकरी जी का हाथ था। विश्वसनीय का अर्थ हुआ भरोसेमंद यानी भरोसे के लायक इस तर्ज पर छत्तीसगढ़ को भरोसेमंद राज्य बनाने की कवायद थी।

gadbo nava chhattisgarh – गढ़बों नवा छत्त्तीसगढ़ का शाब्दिक अर्थ है गढ़बों छत्तीसगढ़ी शब्द है जिसका अर्थ है बनाना या निर्माण करना और नवा यानी नया या नूतन । नया बनाना यानी छत्तीसगढ़ को नया बनाने का मतलब ही गढ़बों नवा छत्त्तीसगढ़ है। ’गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ यह प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने नाम दिया। यह नाम रखने के पीछे भूपेश बघेल का कहना है कि इस ध्येय के पीछे हमारे महापुरूषों की सोच है। यानी वे महापुरूष जिन्होंने छत्तीसगढ़ के निर्माण में योगदान दिया है और जो छत्तीसगढ़ की मिटटी से जुड़े हुए और जिन्होंने प्रदेश के कल्याण के लिये अपना सब कुछ दिया है। baghel के अनुसार उनके चिंतन, दर्शन और सपनों को केंद्र में रखकर राज्य की योजनाएं बनाई जा रही हैं जिनके क्रियान्वयन से लोगों के जीवन में बदलाव आ रहा है।

’गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ और विश्वसनीय छत्तीसगढ़ में अंतर

live cg news – ’गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ और विश्वसनीय छत्तीसगढ़ में अंतर क्या है तो सबसे पहले तो भाजपा की सरकार और कांग्रेस की सरकार दोनों की अपनी-अपनी कार्यप्रणाली का अंतर है। इसके अलावा गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की खास बात यह है कि यह नाम की धारणा के अनुसार ही कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार द्वारा विकास कार्य एवं छत्तीसगढ़ी संस्कृति व कला की विरासत को सहेजने का कार्य किया। इसी प्रकार से विश्वसनीय छत्तीसगढ़ के अनुसार भाजपा सरकार ने भी निर्माण कार्य किये थे वह भी छत्तीसगढ़ के विकास में अहम योगदान दिये।

खैर एक बात महत्वपूर्ण है कि नाम में क्या रखा है काम बोलता है। यह पोस्ट आपको अच्छी लगी तो शेयर कीजिये और ऐसे ही जानकारियों, cg samachar के लिये जुड़े रहिये जनता पोस्ट से।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button